महकमा के विभिन्न स्कूलों से 13699 परीक्षार्थी माध्यमिक परीक्षा में बैठेंगे

पश्चिम बंगाल मध्यामिक शिक्षा परिषद द्वारा कल से शुरू होने वाली मध्यामिक परीक्षा की तैयारी पूरा कर लिया गया है। दुर्गापुर महकमा माध्यमिक परीक्षा के कन्वेंनर डॉ. कलिमूक हक ने बताया कि दुर्गापुर महकमा में 41 परीक्षा केंद्र में से 13 मुख्य परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

जिसमें बहुला एसएस हाई स्कूल, उखाड़ा आर्दश हिंदी हाई स्कूल, खान्द्राा हाई स्कूल, अंडाल हिंदू हिंदी हाई स्कूल, दुर्गापुर टीएन स्कूल,अमराई हिंदी हाई स्कूल, पांडेश्वर आरती बालिका मंदिर, लाउदोहा केपी इंस्टीट्यूट, भीरंगी टीएन इंस्टीट्यूट, काकसां हाई स्कूल, त्रिलोक चंद्र हाई स्कूल, चंद्रापूर मलनदीघी डीटी विधा मंदिर शामिल है।

उन्होंने बताया कि इस बार दुर्गापुर महकमा के विभिन्न स्कूलों से 13699 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे। जिसमें छत्रों की संख्या 6343 है जबकि छात्राओं की संख्या 7352 है, जो पिछले साल की तुलना में अधिक है। कहा कि सभी परीक्षा केंद्र में शिक्षकों को मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगाया है। यदि कोई शिक्षक मोबाइल ले जाता है, तो उसे मोबाइल बंद कर स्कूल के प्रिंसिपल के पास जमा करना होगा।

वेन्यू आर्फिसर इंचार्ज, वेन्यू इंचार्ज, सेंटर सेक्रेटरी, वेन्यू सुपरवाइजर व एडिशनल वेन्यू सुपरवाइजर को परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन रखने की इजाजत दिया गया है। उनके मध्यम से ही पार्षद विभिन्न केंद्रों से जुड़े रहेंगे और सूचनाओं का आदान-प्रदान करेंगे। परीक्षा केंद्र से दो सौ मीटर के दायरे में टेलिफोन बूथ, साइबर कैफे, जेरोक्स दुकान आदि परीक्षा चलने के दौरान बंद रहेगा।

उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी के लिए पीने के पानी का व्यवस्था के साथ-साथ मेडिकल सुविधा उपलब्ध रहेगी। परीक्षा के दौरान अगर कोई परीक्षार्थी बीमार हो जाता है, तो उसके लिए एम्बुलेंस का व्यवस्था भी रखा गया है। उन्होंने परीक्षार्थियों को संबोधित करते हुये कहा पिछले वर्ष के पेपर का प्रश्न को छोड़कर बीते पाँच वर्ष के प्रश्नो को देख लें।

अभिभावकों को भी चाहिए कि अपने-अपने बच्चों को परीक्षा के समय में साथ दें। इससे बच्चों का मनोबल बढ़ता है। उल्लेखनीय है कि इस बार राज्य में करीब 11 लाख परीक्षार्थी माध्यमिक की परीक्षा दे रहें हैं। प्रश्न पत्र लीक के मामलों पर लगाम लगाने के लिए ही यह कदम उठाया गया है। 22 फरवरी तक माध्यमिक का परीक्षा चलेगा।

Subscribe Our YouTube Channel for instant Video News Uploaded

Last updated: फ़रवरी 11th, 2019 by Durgapur Correspondent