ईसीएल मुख्यालय में हिंदी पखवाड़ा समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न

सांकतोड़िया -आज हिंदी दिवस के अवसर पर ईसीएल द्वारा हिन्दी पखवाड़ा समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह मुख्यालय के डिसरगढ़ क्लब में कंपनीके अध्यक्ष-सह निदेशक श्री प्रेम सागर मिश्रा के मुख्य आतिथ्य तथा निदेशक (तकनीकी) परियोजना व योजना श्री जय प्रकाश गुप्ता, निदेशक (वित्त)श्री संजीव सोनी व निदेशक (कार्मिक) श्री विनय रंजन के विशिष्ट आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। उक्त कार्यक्रम में,विशेषज्ञ वक्ता के रूप में आसनसोल गर्ल्सकॉलेज के हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ॰ कृष्ण कुमार श्रीवास्तव की विशिष्ट उपस्थिति रही। मुख्य अतिथि श्री प्रेम सागर मिश्राने अपने सम्बोधन के दौरान कहा किईसीएल के मंच पर ही नहीं, हमारे मन में भी हिंदी है।

उन्होंने कहा किहिंदी की समरसता और सरलता ही इसे अन्य भाषाओं से श्रेष्ठ बनाती है। उन्होंने कहाकि हमें अन्य कार्यालयीन कार्यों के साथ-साथ राजभाषा हिन्दी को भी समान महत्त्व देना चाहिए क्योंकि राजभाषा नीति का अनुपालन हम सभी का संवैधानिकही नहीं नैतिक दायित्व भी है। विशिष्ट अतिथि निदेशक (तकनीकी) परियोजना व योजना श्री जय प्रकाश गुप्ता ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि हिंदीसर्वप्रमुख संपर्क भाषा होने के साथ-साथ स्वयं समृद्ध और सशक्त भाषा है; अत: हमें स्वत: हिंदी से जुड़ना चाहिए। निदेशक (वित्त) श्री संजीव सोनी ने अपनेसम्बोधन के दौरान कहा कि हिन्दी भारतवर्ष में सर्वाधिक बोली-समझी जाने वाली भाषा है एवं सर्वाधिक सम्मानीय है। यह हिंदी हमारी अस्मिता की पहचानहै। मुख्य वक्ता डॉ॰ कृष्ण कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि हमें सहज तथा सरल हिन्दी का प्रयोग करना है।

उन्होंने कहा कि हिन्दी मात्र एक भाषा नहीं बल्कि एकसंस्कार है, जीवन-सौन्दर्य है। यह जीवन की भाषा है और इसे जीवित रखने का गंभीर दायित्व हमारा है। उन्होंने आगेकहा कि हिन्दी की सरलता और सौम्यताही इसकी असली पूँजी है। उन्होंने कहा कि हमें न केवल मंच से, बल्कि मन से भी हिन्दी का गुणगान करना चाहिए। हिन्दी पखवाड़ा के दौरान मुख्यालय मेंआयोजित हिन्दी निबंध लेखन, पत्र-लेखन, सुलेख, काव्य-पाठ, प्रश्नोत्तरी व शब्दानुवाद प्रतियोगिताओं में शामिल हुए मुख्यालय एवं क्षेत्रों के कुल 200प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। इसके साथ-साथ स्थानीय विद्यालय के विद्यार्थियों को भी समानीट किया गया। साथ ही, राजभाषा कार्यान्वयन मेंबेहतर प्रदर्शन करने वाले मुख्यालय के पाँच विभागों एवं क्षेत्रीय कार्यालयों को भी सम्मानित किया गया।

भाषायी क्षेत्र “क” के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रीयकार्यालयों में ईसीएल के एस॰ पी॰ माइन्स को प्रथम, मुगमा क्षेत्र को द्वितीय तथाराजमहल क्षेत्र को तृतीय स्थान के पुरस्कार के रूप में शील्ड प्रदान कियागया। वहीं भाषायी क्षेत्र “ग” के अंतर्गत सलानपुर क्षेत्र ने प्रथम, काजोड़ाक्षेत्र ने द्वितीय एवं सतग्राम क्षेत्र ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम के अतिथियोंका स्वागत करते हुए उप महाप्रबंधक (प्रशासन) श्री पी॰ के॰ पात्र ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। धन्यवाद ज्ञापन महाप्रबंधक (का॰ एवं औ॰ सं॰) श्री आर॰ के॰राऊत द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रबंधक (राजभाषा)/प्रभारी श्री जीतन कुमार वर्मा ने किया।

Subscribe Our Channel

Last updated: सितम्बर 14th, 2018 by Jahangir Alam

  • ताजा अपडेट
    विज्ञापन
  • ट्रेंडिंग
    ✉ mail us(mobile number compulsory) : mondaymorning.editor@gmail.com