कुमार मंगलम पार्क में निःशुल्क छठ पूजा बैनर से फिर विवाद गहराया

दुर्गापुर: दुर्गापुर के कुमार मंगलम पार्क में छठ पूजा के आयोजन को लेकर पार्क प्रबंधन एवं छठ सेवा समिति के बीच विवाद गहराता जा रहा है। पार्क एवं समिति के बीच बढ़ते विवाद से छठ व्रतियों के मन में कौतूहल बढ़ रही है ।

पार्क प्रबंधन ने निःशुल्क छठ पूजा को लेकर लगाया बैनर

पार्क मंगलवार पार्क प्रबंधन की ओर से पार्क के चारों तरफ निःशुल्क छठ पूजा आयोजन को लेकर बैनर लगाया गया। बैनर में यह उल्लेख किया गया है कि किसी भी छठव्रति से कोई शुल्क नहीं ली जाएगी।

छठ घाट का संचालन कौन करेगा इस पर संशय

दूसरी तरफ इस्पात नगरी महाछठ सेवा समिति हर बार की भांति इस बार भी हाई कोर्ट दस्तक दी है। अब सवाल यह उठता है कि पार्क में छठ पूजा का आयोजन पार्क प्रबंधन करेगी अथवा छठ सेवा समिति?

पार्क प्रबंधन ने छठ सेवा समिति पर लागाये भ्रष्टाचार के आरोप

पार्क प्रबंधक देवाशीष राय ने कहा कि पिछले 9 वर्षों से छठ पूजा के आयोजन निःशुल्क करने का मेरे प्रयास को छठ सेवा समिति विफल करती आ रही है। पार्क लीज के तौर पर हक मेरा है । बार-बार छठ व्रतियों से निःशुल्क पूजा करने का प्रस्ताव रखते आ रहा हूँ लेकिन सेवा समिति छठ व्रतियो से सदस्यता के नाम पर मोटी रकम उगाही कर रही है, एवं मुझे बदनाम करने का प्रयास करने में जुटी है। इस कारण इस वर्ष प्रशासनिक बैठक में मैंने पहले ही निःशुल्क छठ का आयोजन करने का लिखित प्रस्ताव प्रशासन के आला अधिकारियों को दे चुका हूँ। फिर भी समिति हाई कोर्ट में जाकर मामले को विवादित बनाने में जुटी है, इस मसले के समाधान के लिए कोऑर्डिनेशन कमिटी का गठन सही प्रयास है मैं इसका समर्थन करता हूँ।

नई कमिटी बनाई जाएगी

वहीं छठ सेवा समिति पर पार्क प्रबंधन द्वारा छठव्रतियों से घाट वितरण के लिए गुप्त दान के तौर पर मोटी रकम उगाही करने के आरोपों को देखते हुए शहर के बुद्धिजीवी लोगों ने इस मसले को समाधान के लिए कोआर्डिनेशन कमेटी गठित कर ली है। कमेटी का दावा है कि इस वर्ष छठ पूजा खत्म होने के बाद कमेटी इस मामले पर दूसरे छठ कमेटियों को शामिल कर इसका इसका स्थाई समाधान निकालने का प्रयास करेगी । कोआर्डिनेशन कमेटी में मुख्य तौर से शहर के 19 छठ पूजा समितियों के प्रतिनिधि ,एमआईसी धर्मेंद्र यादव, धर्मा पोखर कमेटी के विपिन कुमार को शामिल किया गया हैं।

छठ सेवा समिति ने पार्क प्रबंधन को बताया झूठा

दूसरी तरफ छठ सेवा समिति के राजेश प्रसाद ने पार्क प्रबंधन के द्वारा दिए बयान को झूठा बताया । श्री राजेश ने बताया कि पार्क प्रबंधन से इससे समिति का कोई सीधी लड़ाई नहीं है ,पार्क प्रबंधन समिति की एकजुटता को खंडित करने का प्रयास कई वर्षों से कर रही है । जबकि है । छठ सेवा समिति बरसों से कुमार मंगलम पार्क में छठ का आयोजन करती आ रही है ,जो आगे भी करती रहेगी । पार्क प्रबंधन का लीज जब शेष हो गया है तो पार्क प्रबंधन क्यों बीच में टांग अड़ा रहा है । कोऑर्डिनेशन कमिटी गठन होने का कोई सूचना समिति के पास नहीं है , कौन एवं किस स्थान पर कोआर्डिनेशन कमेटी बनाई गई इसकी जानकारी हमारे पास नहीं है । वहीं पार्क प्रबंधन एवं सेवा समिति के बीच बढ़ रही विवाद के कारण छठव्रति हताश हैं। प्रशासन भी इस मामले को स्थाई समाधान निकालने के लिए प्रयासरत है।

Subscribe Our YouTube Channel for instant Video Upload

Last updated: नवम्बर 6th, 2018 by Durgapur Correspondent