अधिक आयकर देने वाले को किया जाता है प्रताड़ित : आरपी खेतान

रानीगंज चैंबर ऑफ कॉमर्स में आयकर विभाग की जागरूकता संगोष्ठी

आयकर विभाग में बदलते नियम कानून के तहत व्यवसायी अपनी समस्याओं को किस प्रकार समाधान कर पाए, इस विषय को ध्यान में रखकर रानीगंज चैंबर ऑफ कॉमर्स ने जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें आयकर विभाग के प्रिंसिपल सचिव अनंत खड़के,असिस्टेंट कमिश्नर रमा प्रसाद नाग, आयकर अधिकारी रोबिन मजूमदार, एआर राज, आरबी प्रसाद के अलावा रानीगंज चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष संदीप भालोटिया, सचिव संतोष टाटिया, टैक्स विभाग के चेयरमैन अशोक कुमार सराफ, पूर्व अध्यक्ष आरपी खेतान, प्रतिष्ठित व्यवसायी सुरेंद्र झुनझुनवाला आदि उपस्थित थे।

अधिक आयकर देने वाले को किया जाता है प्रताड़ित : आरपी खेतान

श्री झुनझुनवाला ने उदाहरण देते हुए कहा कि आयकर विभाग चाहे जितना भी भरोसा दिलाए, लेकिन वास्तविकता यह है कि इन विभागों की ओर से सटीक रूप में सहयोग कभी नहीं मिलता है, पिछले कई वर्षों से मैं खुद विभाग की खामियों को देखता आया हूँ। आरपी खेतान ने कहा कि अधिक आयकर देने वालों के प्रति सहानुभूति होनी चाहिए, लेकिन देखा जाता है कि उन्हें ही ज्यादा प्रताड़ित किया जाता है। संयोजक अशोक सराफ ने कहा कि व्यवसाई चाहते हैं कि अधिक से अधिक आयकर दें और आगे बढ़े लेकिन, देखा जाता है सभी का नजर उसी व्यवसाई पर होता है जो आयकर देते हैं, लेकिन समय बदला है और पूरी सिस्टम ऑनलाइन होने की वजह से हम लोग राहत महसूस कर रहे हैं, लेकिन और भी अधिक से अधिक आयकर मिले, इसीलिए आयकर विभाग के अधिकारियों को सकारात्मक भूमिका निभानी होगी।

व्यवसाइयों की समस्या समझने उनके द्वार पर आये हैं : अनंत खड़के

इस जागरूकता सभा के दौरान आयकर विभाग के अनंत खड़के ने बताया कि आयकर विभाग में काफी परिवर्तन आया हैं, जिसके कारण आयकर विभाग के अधिकारी व्यवसायियों के द्वार पर आई है एवं उनके समस्याओं को समझने चाहती है। उन समस्याओं को किस प्रकार दूर कर पाए इसकी जानकारी देने के लिए आयकर विभाग रानीगंज चैंबर ऑफ कॉमर्स में आये हैं। उन्होंने कहा कि व्यवसायियों को आयकर से संबंधित जो भी समस्याएं हैं उसे उच्च स्तरीय अधिकारी तक पहुँचाने का प्रयास किया जाएगा। सभा में व्यापारियों ने आयकर विभाग से संबंधित कई सवाल भी अधिकारियों से पूछे जिसका जवाब अधिकारियों ने दिया।

Last updated: अक्टूबर 5th, 2018 by Raniganj correspondent

अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

पाठक गणना पद्धति को अब और भी उन्नत और सुरक्षित बना दिया गया है ।

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।