सीपीआइ ( एम ) के बैनर तले रामाकुंडा गाँव में ग्रामीणों ने किया बैठक

गोमो , रोजी रोटी के सवाल पर तोपचांची प्रखंड के सीपीआई ( एम ) के बैनर तले रामाकुंडा गाँव में सीपीआईएम के प्रखंड सचिव कॉमरेड परशुराम महतो सह रामाकुंडा गाँव के मुखिया के नेतृत्व में बैठक हुई । उक्त बैठक में ग्रामीणों के द्वारा सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। जहाँ कॉमरेड परशुराम महतो ने कहा कि आज पूरे भारत में अखिल भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के द्वारा विरोध दिवस मनाया जा रहा है। इसी वजह से आज गाँव में ये प्रोग्राम आयोजित किया गया है।

हमारी सरकार से मांग है कि लॉकडाउन के कारण आज देहली , कोलकाता , मुंबई , मद्रास , पूना , आदि शहरों से बेरोजगार होकर सारे युवक अपने अपने गाँव वापस चले आ रहे हैं। अब इन परिवारों के बीच रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई है। इन लोगों का घर इन्हीं युवकों की कमाई से चलता है। लोगों के घरों की हालत काफी दयनीय है।

हमलोग मांग करते हैं कि सरकार इन बेरोजगार परिवारों का रोजी रोटी की व्यवस्था करे। नहीं तो इनकम टैक्स के नीचे आने वाले परिवारों के लोगों को 6 महीने तक 7500 रुपये नगद भुगतान किया जाए। और 6 महीने तक प्रत्येक व्यक्ति 10 किलो राशन मुफ्त दिया जाए। साथ ही बढ़ी हुई मजदूरी के साथ मनरेगा के अंतर्गत कम से कम 200 दिन का रोजगार दिया जाए। शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लागू किया जाए। बेरोजगारों के लिए बेरोजगारी भत्ते का फौरन एलान किया जाए।

राष्ट्रीय परिसम्पत्तियों की लूट तथा सार्वजनिक क्षेत्र के निजीकरण को तथा श्रम कानूनों के मालिक पछिये बदलाव को रद्द किया जाए। साथ ही हमारे गाँव रामाकुंडा गाँव को शहरी क्षेत्र घोषित किया जा रहा है जो बिल्कुल गलत है। ये गाँव एक दम सुदूर ग्रामीण क्षेत्र है। पहले सरकार इन गरीब मजदूरों के परिवारों का पेट की भूख के बारे में सोंचे फिर इस गाँव को शहरी क्षेत्र घोषित करने का विचार करने का सपना देखें , नहीं तो हमलोग सरकार के खिलाफ सड़क से सदन तक आरपार की लड़ाई लड़ेंगे।

बैठक में , गाँव के मुखिया परशुराम महतो , काली चरण महतो , बैजनाथ महतो , धर्पति डोम , घखोल महतो , नन्द लाल , निमय रजक , विश्वनाथ कुम्हार , कालीचरण सहित दर्जनों ग्रामीण महिला एवं पुरुष शामिल थे।

Last updated: जून 16th, 2020 by Nazruddin Ansari
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।