मां कल्याणेश्वरी देवी का सात दिवसीय वार्षिक अनुष्ठान के साथ मेला आरंभ

रानीगंज ब्लॉक अंतर्गत तीराट ग्राम स्थित माँ कल्याणेश्वरी मंदिर में बीते वर्ष की भाँति इस वर्ष भी माँ कल्याणेश्वरी देवी का वार्षिक पूजा आराधना के साथ सात दिवसीय मेला का शुभारंभ मंगलवार से हुई। मेला कमिटी के सचिव अनल मुखर्जी ने बताया लगभग 400वर्ष पूर्व डमलिया ग्राम के रहने वाले एक व्यक्ति इसी रास्ते से होकर पैदल माईथान स्थित माँ कल्याणीशेवरी देवी के मंदिर जा रहे थे।

अचानक इस मंदिर वाले स्थान पर अत्यधिक गर्मी के कारण वो बेहोश हो गए, बेहोश हुए उस व्यक्ति को माँ काली ने स्वपन दिया कि तू मुझे दर्शन करने के लिए कहाँ जा रहे हो मैं तो यही विद्यमान हूँ, एवं मेरा इसी स्थान पर पूजा अर्चना शुरू करो। माँ कल्याणेश्वरी देवी के आदेश मानकर उक्त व्यक्ति ने स्थानीय ग्राम वासियों की मदद से माँ कल्याणीशेवरी देवी की पूजा आरंभ किया तब से इस मंदिर में आज तक पूजा होती आ रही है।

इस अंचल के लोगों का इस मंदिर पर काफी आस्था है। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों द्वारा बीते 40 वर्षों से इस मौके पर 7 दिवसीय माँ कल्याणेश्वरी मेला भी लगाई जाती है। इस वर्ष भी यह मेला लगाई गई है। जिसका उद्घाटन आसनसोल दक्षिण के विधायक तापस बनर्जी के द्वारा होगी।

उन्होंने बताया के मेला के दौरान बाउल गान बांग्ला जात्रा के अलावा आदिवासी नृत्य संगीत की प्रस्तुति भी की जाएगी। आयोजन कमिटी के सचिव कृष्ना मंडल हैं, वहीं आयोजन को सफल बनाने में पिंटू धीवर ,विवेकानंद मंडल सहित अन्य भक्तों की अहम भूमिका है। इस मौके पर मंगलवार को खिचड़ी भोग का भी आयोजन किया गया। जिसमें हजारों संख्या में भक्तों ने खिचड़ी भोग ग्रहण किया।

Subscribe Our YouTube Channel for instant Video News Uploaded

Last updated: फ़रवरी 12th, 2019 by Raniganj correspondent