हुल दिवस पर किसान सभा तोपचांची प्रखंड की ओर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया

रामाकुंडा पंचायत के आदिवासी टोला में हुल दिवस पर किसान सभा तोपचांची प्रखंड की ओर श्रद्धांजलि सभा आयोजन किया गया ।

सभा को संबोधित करते हुए धनबाद जिला जनवादी आंदोलन के नेता मुख्य अतिथि डॉक्टर मनेन्द्र कुमार सिंह ने हूल दिवस के कारण , स्वरूप एवं परिणाम पर विस्तार से चर्चा करते हुए इस  ऐतिहासिक आंदोलन के अगुआ सिद्धू कानू चांद भैरव एवं उनकी दोनों बहने झानू एवं फूलो सहित लगभग 20,000 संथाल के शोषित पीड़ित की शहादत की याद दिलाई तथा महाजनी के 100 साल, राजस्व वसूली, पुलिस तथा सरकार के विरुद्ध संघर्ष के परिणाम स्वरूप इस्ट इंडिया कंपनी पर ब्रिटिश सरकार द्वारा लगाम लगाने , संथाल क्षेत्र में मानकी मुंडा महान व्यवस्था की पुनः बहाली को आंदोलन की महान उपलब्धि बताया ।

काल मार्क्स के शब्दों में भारत के प्रथम मानव क्रांति की संज्ञान दी । किसान नेता परशुराम महतो ने आंदोलन की प्रसंगिकता को रेखांकित करते हुए हक और अधिकार के लिए संघर्ष का आह्वान किया ।

सभा को मदन महतो , तारकेश्वर गोस्वामी,  सुनील रविदास,  बोला रविदास,   फूलो देवी ,  लता देवी,  संतोष सोरेन, राजेश मंडी ,भोला रविदास, विनय सोरेन, जीतन कुमार आदि ने भी संबोधित किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता गाँव के मुखिया परशुराम महतो एवं संचालन आदित्य मरांडी ने किया।

Last updated: जून 30th, 2020 by Nazruddin Ansari
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।