दुर्गापुर में जमीन का पट्टा देने की मांग पर सड़क पर उतरे आदिवासी

दुर्गापुर । भूमिहीन आदिवासियों को प्रशासन ने जमीन का पट्टा देने का आश्वासन कई बार दिया है। लेकिन अभी तक आदिवासियों को जमीन का पट्टा नहीं मिलने से बाध्य होकर दुर्गापुर के रघुनाथपुर में सोमवार को सुबह सड़क अवरोध कर प्रदर्शन किया।

बताया जाता है कि दुर्गापुर के तीन गाँव रघुनाथपुर, मधु पल्ली, पारुलिया के आदिवासियों ने दुर्गापुर स्टील प्लांट के खाली पड़ा जमीन पर कई दशकों से आदिवासियों का कब्जा है। इन तीनों गाँव में प्रायः 30 से 40 हजार आदिवासी संप्रदाय के लोग निवास करते हैं। कई बार प्रशासन ने आदिवासियों को आश्वासन देकर कहा था कि उक्त तीनों गाँवों के निवासियों को जमीन का पट्टा दिया जाएगा। आदिवासियों ने सरकारी स्तर पर कई बार आवेदन करने के बावजूद भी कुछ भी नतीजा नहीं निकला। जिसके कारण सोमवार को दुर्गापुर के रघुनाथपुर में आदिवासी कल्याण समिति के बैनर तले सड़क अवरोध कर प्रदर्शन किया।

पश्चिम बर्द्धमान जिला आदिवासी कल्याण समिति के संपादक नरेन टुडू ने बताया कि 3 गाँव के आदिवासियों ने जमीन का पट्टा देने के मांग पर सरकारी स्तर पर आवेदन किया था । लेकिन प्रशासन ने कोई सुध तक नहीं ली है। जिसके कारण बाध्य होकर आज आदिवासियों ने सड़क अवरोध कर प्रदर्शन किया है। घटना की खबर मिलने के बाद दुर्गापुर थाना मौके पर पहुँची। प्रदर्शन कर रहे आदिवासियों को समझा-बुझाकर शांत करवाया। इसके बाद सड़क अवरोध हटाया गया। नेताओं ने कहा कि आगामी दिन अगर जमीन का पट्टा आदिवासियों को नहीं मिला तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। कई सालों से आदिवासी अपना हक पाने के लिए तरस रहे हैं।


रमेस कुमार गुप्ता, बुदबुद

Last updated: अक्टूबर 5th, 2020 by News-Desk Andal
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।