हिंदुस्तान स्काऊट एण्ड गाईड द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण किया गया

हिंदुस्तान स्काऊट ऐण्ड गाईड झारखण्ड के राज्य संगठन आयुक्त अमित मोदक के नेतृत्व में  युवाओं की टोली ने वृक्षारोपण किया। इस कार्यक्रम में जगनाथ मोदक ,मनोज मोदक, सुभाष, जनसिंह तम्शोय, प्रणय राय, मनदीप महाली,प्रेम कुमार,राहुल पाठक आदि उपस्थित थे  ।

इस अवसर पर अमित मोदक ने बताया कि आज जहाँ लोग देश के शिक्षित राज्य में एक गर्भवती हथिनी को जिस निर्दयता से हत्या की गयी,जो काफी दुःखदायी है वहीं उनकी  टीम  द्वारा इस गर्मी में जो भी पशु पानी पीने के लिए इधर-उधर भटकते रह्ते हैं उन्हें पानी पिलाया जाता है । उनके द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस वर्षभर विभिन्न हिस्सों में चलता रह्ता है ।।

झारखंड राज्य में हिंदुस्तान स्काऊट ऐण्ड गाईड की टीम अमित मोदक के नेतृत्व में योग शिक्षा, स्वस्थ जीवन जीने की कला के साथ युवाओं को अच्छे संस्कार का भी प्रशिक्षण निःशुल्क देते हैं

हिंदुस्तान स्काऊट ऐण्ड गाईड के तरफ से विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आसनसोल संलग्न ईलाके कुआर्डि कोलियरी, कालीपहाड़ी रेलवे स्टेशन,राधामधवपुर क्षेत्र में पचास की संख्या में छायादार वृक्ष का वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया रोटिबाटी हिन्दी हाई स्कूल के छात्र रौशन धाड़ी के नेतृत्व में बच्चे समय-समय पर विभिन्न प्रकार से समाज सेवा करते रहते हैं जो काफी प्रेरणादायक है । इस कार्यक्रम में जोगिंदर सिंह,रीतु पासवान,अर्चना नोनिया,कोमल कुमारी,बिन्दु गोप,राजकुमार गोप ने अपना बहुमूल्य समय दिया।

विश्व पर्यावरण दिवस महज एक दिवसीय कोई विशेष दिन नहीं है , साल दर साल गर्मी का बढ़ना, सुखा अकाल पड़ जाना,अत्यधिक जल बहाव,पानी के एक एक बूँद के लिए तरस जाना यह सब प्रकृती के साथ क्रूरता की एक सजा है । पेड़-पौधे को काट कर होटल,बाज़ार,बड़े-बड़े शॉपिंग माल बनाकर हम अपने लिए खुद ही मुसीबत मोल लेते हैं। अब समय आ गया है जब विश्व  पर्यावरण दिवस न होकर पर्यावरण वर्ष एवं शताब्दी मनाया जाये और हर रोज वृक्षारोपण हो ।

Last updated: जून 6th, 2020 by Sanjit Modi
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।