सेविका कर रही जल संवर्धन के प्रति ग्रामीणों को जागरूक

साहिबगंज। पूरे राज्य में जल जीवन मिशन कार्यक्रम का आयोजन बृहद रूप से किया जा रहा है। यह अभियान 2 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक चलाया जाएगा।

इसी क्रम में आज स्वच्छता प्रमंडल साहिबगंज की ओर से आयोजित कार्यक्रम में, वीएचएसएनडी के अंतर्गत ग्रमीण स्तर पर महिलाओं को सामुदायिक रूप से जल संवर्धन, जल संरक्षण, शुद्ध जल की उपयोगिता, आदि के बारे में जागरूक किया गया।

कार्यक्रम में वीएचएसएनडी के तहत आँगनबाड़ी सेविका, सहिया, एवं ग्रामीण स्तर पर कार्यरत जल सहियाओं को जोड़ा गया है। इसी संदर्भ में आज महिलाओं को वीएचएसएनडी के अंतर्गत कुपोषण की जानकारी मिली।

कार्यक्रम में महिलाओं को संतुलित आहार के साथ-साथ शुद्ध जल की उपयोगिता बतायी गयी। उन्हें बताया गया कि अशुद्ध जल किस प्रकार हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। तथा शुध्द जल से हम कैसे स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रह सकते हैं।

इस दौरान विभिन्न प्रखण्ड में जल सभा आयोजित की गई जिसमें पतना प्रखंड के बिसनपुर पंचायत के तलबड़िया ग्राम के आँगनवाडी में जल जीवन मिशन अभियान चलाया गया। जिसमें जलसहिया दीदी, आँगनवाड़ी सेविका, सहिया, सहायिका, किशोरी एवं ग्रामीण महिला उपस्थित रही।

अभियान के तहत जल संरक्षण के विषय एवं जल जीवन मिशन के उद्देश्यों को विस्तार पूर्वक ग्रामीणों को समझाया गया।

कार्यक्रम में महिला पर्यवेक्षिक के द्वारा घरेलू हिंसा के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गयी, एवं गाँव के मुखिया द्वारा भी लोगों को जल बचाने की अपील कि गयी।


साहिबगंज से संजय कुमार धीरज

Last updated: अक्टूबर 10th, 2020 by News-Desk Andal
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।