हीरापुर से बैंक मोड़ जाने को पुराना बाजार से नई सड़क का विकल्प खुला
धनबाद । शहर की लाइफ लाइन यानि बैंक मोड़ ओवर ब्रिज पर 30 सितंबर की मध्य रात्रि से गाड़िया नहीं चलेंगी। तकरीबन पाँच दशक पुराने ओवरब्रिज के बेहद जर्जर हो जाने के कारण अब इसका लोड टेस्टिंग होगा। आधुनिक मशीनें लगाकर जाँच की जाएगी कि ओवरब्रिज अब कितना टिकाऊ है। इस वजह से ओवरब्रिज होकर कई दिनों तक गाड़िया नहीं चल सकेंगी। जिला प्रशासन ने शहर में वाहनों के लिए नया डायवर्टेड रूट तय कर दिया है। वाहनों का दबाव बढ़ने से ट्रैफिक जाम की समस्या कम हो, इसके लिए एक और नया विकल्प भी तलाश लिया गया है। बैंक मोड़ से हीरापुर की ओर आने वाले वाहन डीएवी स्कूल मैदान होकर बनी नई सड़क से चलेंगे। इन वाहनों को भीड़भाड़ और सकरे रास्ते में ना घुसना पड़े। इसके लिए पुराना बाजार रेलवे फाटक के पास खाली जमीन के ऊपर सड़क निर्माण कराया जा रहा है। इस सड़क के बनते ही डीएवी स्कूल वाली सड़क से होकर चलने वाली गाड़िया सीधे रेलवे इंस्टीट्यूट कालोनी मुख्य सड़क तक पहुँच जाएगी। वहाँ से ओल्ड स्टेशन कालोनी और गजुआटाड़ होकर बरमसिया के रास्ते हीरापुर की ओर आ जाएंगी। गाधी रोड वाली सड़क पर वाहनों का दबाव कम होगा।
15 मीटर चौड़ा और 125 मीटर लंबी है नई सड़क
पुराना बाजार रेलवे फाटक से रेलवे स्टेशन कालोनी दुर्गा मंडप तक बन रही सड़क की लंबाई तकरीबन 125 मीटर है। 15 मीटर चौड़ी सड़क मौजूदा रेलवे स्टेशन कालोनी की सड़क से अलग है, जो सीधे डीएवी स्कूल से जुड़ती है। इसके तैयार होते ही पुराना बाजार के अंदर प्रवेश किए बगैर ही छोटी-बड़ी गाड़िया सीधे बैंक मोड़ से बरमसिया की ओर आ जा सकेंगी।
रेलवे के पास नहीं था फंड जिला प्रशासन ने कर दी मुश्किल आसान
पुराना बाजार रेल फाटक के पास तकरीबन डेढ़ साल पहले ही दर्जनों खटाल और फुटपाथ दुकानों को हटाकर सड़क निर्माण के लिए जमीन खाली कराई गई थी। पर फंड की कमी के कारण रेलवे सड़क निर्माण नहीं करा सकी थी। बाद में तत्कालीन डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा के तबादले के बाद रेलवे का यह प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में चला गया था। अब जिला प्रशासन ने इस सड़क का निर्माण शुरू करा दिया है। इससे आम लोगों को आवाजाही के लिए नई सड़क का विकल्प मिलने के साथ-साथ हीरापुर, बरमसिया समेत आसपास के लोगों को भी धनबाद स्टेशन पहुँचने के लिए वैकल्पिक रास्ता मिल जाएगा।

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