तेजस्विनी परियोजना के अंतर्गत तेजस्विनी ने की पहली पैड बैंक की स्थापना, किशोरियों नैपकिन डोनेट कर जरूरत पड़ने पर ले सकती हैं

मधुपुर तेजस्विनी परियोजना के अंतर्गत आज मधुपुर के शहरी क्षेत्र के नापित पाड़ा आँगनबाड़ी क्षेत्र की किशोरियों द्वारा तेजस्विनी क्लब के अंतर्गत स्वच्छता एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए क्लब की किशोरियों ने मधुपुर के अंतर्गत पहली सेनिटरी नैपकिन पैड बैंक की स्थापना की, जिसका थीम किशोरियों द्वारा इन्वेस्ट इन वुमन कैपिटल रखा गया।

इस पैड बैंक के अंतर्गत तेजस्विनी से जुड़ी सभी की किशोरियाँ लाभान्वित हो सकेंगी, इसके तहत सक्षम किशोरिया दूसरे किशोरियों के लिए नैपकिन डोनेट कर सकेंगी, साथ ही साथ जरूरत के वक्त पर वह पैड बैंक से सेनिटरी नैपकिन ले सकती है और बाद में नैपकिन के बदले नैपकिन देकर ही भुगतान कर सकती हैं।

किशोरियों द्वारा उठाया गया यह कदम बेहद ही सराहनीय है। जहाँ एक और झारखंड की एक तिहाई किशोरी एवं युवतियाँ कहीं ना कहीं एनीमिया से ग्रसित नजर आती हैं, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य की ओर तेजस्विनी की ओर से किशोरियों का या प्रयास बेहद सराहनीय है । सेनिटरी पैड बैंक की स्थापना लोगों के सोंच को बदलने के साथ-साथ किशोरियों के स्वयं के प्रति जागरूक और स्वास्थ्य की समझ को समाज में प्रस्तुत करता है। शहरी क्षेत्र की समूह समन्वयक मनीषा कुमारी, युवा उत्प्रेरक निकिता कुमारी के साथ-साथ क्लब की संगी मुस्कान, प्रवीण, छोटी कुमारी ,अंजनी कुमारी , ममता देवी, बेबी देवी और अन्य और किशोरियों ने इस मौके मौजूद थे जिन्होंने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

इस खबर के प्रायोजक हैं : Bengal Press - Asansol

यहाँ सभी प्रकार की मल्टी कलर ऑफसेट , स्क्रीन एवं फ़्लेक्स की प्रिंटिंग सबसे कम कीमत पर की जाती है।
Last updated: सितम्बर 7th, 2020 by Ram Jha
Ram Jha Ram Jha
Correspondent , Madhupur (Jharkhand)
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।