व्यापारिक संभावनाओं का मेला ताइवान एक्सपो 2019, 16 से 18 मई, प्रगित मैदान नई दिल्ली

भारत-ताइवान के कारोबारी संबंधों को मजबूत बनाएगा ताइवान एक्सपो 2019

नईदिल्ली । ब्यूरो ऑफ फाॅरन ट्रेड (एमओईए) और ताइवान की प्रमुख व्यापार विकास संस्था ताइवान एक्सटनर्ल ट्रेड डेवलपमेंट काउंसिल (TAITRA) ने नई दिल्ली, भारत स्थित प्रगित मैदान में 16 से 18 मई 2019 तक ‘ताइवान एक्सपो’ का दूसरा सत्र आयोजित करने की घोषणा की है।

नईदिल्ली में  बुधवार को  एक प्रेस काॅन्फ्रेंस के दौरान इसकी घोषणा की गई। इस आयोजन का शुभारंभ होने के साथ ही कई सारे कायर्क्रम तय किए गए हैं जिनमें इंडस्ट्री फोरम, व्यापािरक बैठकें, ताइवान सांस्कृितक प्रस्तुतियाँ और एआर तथा लक्की ड्राॅ के जरिये ताइवान डे टूर जैसे कई आकषर्क कायर्क्रमों को शामिल किया गया है।

प्रेस काॅन्फ्रेंस के दौरान सुश्री करेन पई, (TAITRA) की उप कायर्कारी निदेशक, राजदूत तिएन चुंग-क्वांग, भारत स्थित ताइवान आर्थिक एवं सांस्कृितक केंद्र (टीईसीसी), मनीष सिंघल, उप महासिचव और फिक्की के अंतर्राष्ट्रीय प्रमुख, दीपक कुमार, कायर्कारीनिदेशक (आईंटीपीओ) तथा इनवेस्ट इंडिया की उपाध्यक्ष सुश्री मधुिमता रामानाथन उपिस्थत थे।

भारत का भविष्य अपार संभावनाओं से भरा हुआ है, ताइवान अनदेखी नहीं कर सकता

मीडिया प्रतिनिधयों को संबोधित करते हुए (TAITRA) की उप कायर्कारी निदेशक सुश्री करेन पई ने कहा, “ताइवान के नजिरये से भारत को हम संभावनाओं से ओतप्रोत एक प्रगितशील देश के रूप में देखते हैं। वर्ष 2028 में भारत दुनिया में सबसे बड़ी आबादी वाला देश बनने के साथ ही नईदिल्ली भी जापान को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला शहर बन जाएगा। भारत का भविष्य अपार संभावनाओं से भरा हुआ है और यह एक अतुल्य स्थान है जिसकी किसी भी सूरत में ताइवान अनदेखी नहीं कर सकता। मैं भी यहाँ मौजूद हर व्यक्ति को बताना चाहती हूँ कि ताइवानी कंपिनयां, उत्पाद, टेक्नोलाॅजी और पयर्टन चैनल अपनी क्षमता प्रदिर्शत करने, भारत के साथ नए संबंध बनाने तथा साथ-साथ मिलकर साझा प्रगित एवं समृिद्ध लाने केलिए तैयार हैं।”

भारत ताइवान का 16वां सबसे बड़ा कारोबारी भागीदार बन गया है

भारतीय बाजार के लिए अपनी योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, “हाल के वर्षों में ताइवान और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगातार बढ़ा है और भारत ताइवान का 16वां सबसे बड़ा कारोबारी भागीदार बन गया है। वर्ष 2018 में ताइवान और भारत के बीच द्विपक्षीय कारोबार कुल 7 अरब डाॅलर तक पहुँच गया है, यह पाँच वर्षों में सर्वाधिक रहा और 2017 से इसमें 11 फीसदी की वृद्धि हो चुकी है। द्विपक्षीय व्यापार निवेश भी तेजी से बढ़ा है। इस तरह की वृद्धि ताइवान की नई दिक्षणमुखी नीति और भारत की एक्ट ईस्ट नीति के बीच सफल तालमेल, सहअस्तित्व के फायदों और दोनों देशों के लोगों एवं कारोबारियों के बीच मजबूत होते रिश्तों को दशार्ती है।”

इस एक्सपो में 10 थीम पवेलियन होंगे

ताइवान एक्सेलेंस पवेलियन, ताइवान ग्रीन प्रोडक्ट्स पवेलियन, ताइवानआईओटी स्मार्ट लिविंग पवेलियन, ताइवान हेल्थकेयर पवेलियन , डिजिटल काॅमर्स पवेलियन, ताइवान बबल टीपवेलियन, ताइवान एग्रीकल्चर पवेलियन, ताइवान टूरिज्म पवेलियन, शिन्चू साइंस पार्क बायोटेक हब, सिक्स सेंसेजऑफ ताइवान, एजुकेशन एंड टूरिज्म, आईसीटी प्रोडक्ट एंड इलेक्ट्रिकल इक्यूप्मेण्ट , मेडीकल डिवाइसेज, हेल्थ एंडपसर्नल केयर तथा ताइवान हाई क्वािलटी प्रोडक्ट।

इस साल ताइवान एक्सपो छह क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दे रहा है

स्मार्टिसटी, स्मार्ट हेल्थकेयर, ताइवानीलाइफस्टाइल, ताइवानी कृषि , ताइवान ग्रीन टेक और शिक्षा, संस्कृित तथा पयर्टन। एक्सपो के अलावा ताइवान एक्सपो 2019 में ताइवान-भारत मेडीकल सहयोग फोरम और एयर क्वालिटी मैनेजमेंट तथा पाॅल्यूशन कंट्रोल फोरम जैसे कई उद्योग फोरम को भी शामिल किया जाएगा जिसके तहत वायु प्रदूषण नियंत्रण और स्वास्थ्य सेवा जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी। इन फोरम में लोगों को ताइवान के चालू औद्योगिक विकास और उन क्षेत्रों के बारे में जानने का अवसर मिलेगा,जिनमें दोनों देश भविष्य में भी साझेदारी कर सकते हैं।

ताइवान एक्सपो 2019 द्वारा प्रदशर्नी के अच्छे कंटेंट और प्रोफेशनल सेमिनार कराने का मतलब है कि भारतीय दशर्क ताइवान के बारे में समग्र और गहरी समझ विकिसत कर सकेंगे। ताइवान एक्सपो 2019 में 130 एक्जिबिटर्स हिस्सा लेंगे जो 230 बूथों के जरिये अपने अत्याधुिनक उत्पादों की प्रदशर्नी लगाएंगे। यह शो सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा।

(TAITRA) टेट्रा के बारे में

विदेश व्यापार को बढ़ावा देने में मदद के लिए वर्ष 1970 में स्थापित टेट्रा ताइवान की प्रमुख गैर-लाभकारी व्यापार प्रोत्साहन संस्था है। सरकार और औद्योगिक संगठनों द्वारा प्रायोजित (TAITRA) उद्योगों को अपनी वैश्विक पहुँच बढ़ाने में मदद करती है। ताइपे में मुख्यालय रखते हुए (TAITRA) ने 1,300 विशेषज्ञों की एक टीम बनाई है और वैश्विक स्तर पर यह 60 शाखाओं के अलावा ताओयुआन,शिन्चू, ताइचुंग, ताइनान और कोहिसयुंग में पाँच स्थानीय कायार्लयों का संचालन करती है।

Last updated: मई 8th, 2019 by Rizwan Raza
हर रोज ताजा खबरें पढ़ने के लिए व्हाट्सऐप या ईमेल सबस्क्राइब कर लें
Whatsapp email
सबस्क्राइब कर चुके हैं तो यहाँ क्लिक करें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।