बेलगड़िया में अन स्किल्ड सेमी-स्किल्ड युवाओं को मिलेगा रोजगार, निर्माण की गुणवत्ता से नहीं किया जाएगा समझौता:झरिया पुनर्वास एवं विकास प्राधिकरण उमा शंकर सिंह

बेलगड़िया के निवासियों को स्वास्थ, शिक्षा, पानी, रोजगार सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए शीघ्र 300 करोड़ रुपए से अधिक की योजनाओं पर काम शुरू होगा। इसमें बेलगड़िया के अन स्किल्ड तथा सेमी स्किल्ड युवाओं को रोजगार मिलेगा। एक एजेंसी युवाओं की प्रोफाइल तैयार करेगी। युवाओं को उनके कौशल के अनुसार काम दिया जाएगा। साथ ही आने वाले दो-तीन महीने में एक स्थाई स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण फेज 3 में पूरा हो जाएगा। जहाँ चौबीसों घंटे और सातों दिन डॉक्टर एवं पारा मेडिकल स्टाफ बेलगड़िया वासियों की सेवा के लिए उपलब्ध रहेंगे। यह बातें उपायुक्त सह प्रबंध निदेशक, झरिया पुनर्वास एवं विकास प्राधिकारण, धनबाद, उमा शंकर सिंह ने आज बेलगड़िया में स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन करने के बाद कही।

उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन एवं बीसीसीएल बहुत गंभीरता से बेलगड़िया की समस्या हल करने के लिए कृत संकल्प है। एक-एक करके चुनौतियों को सकारात्मक सोंच के साथ हल करने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज स्वास्थ्य केंद्र जैसी महत्त्वपूर्ण सुविधा प्रदान की है। अगले 3 माह के अंदर 20 लाख रुपए की लागत से स्थाई स्वास्थ्य केंद्र तैयार हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि अस्थाई स्वास्थ्य केंद्र के बाहर शेड का निर्माण, मरीजों के बैठने की व्यवस्था तथा कंपाउंड में पेवर ब्लॉक बिछाए जाएँगे। स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के लिए आवश्यक दवाइयाँ व अन्य उपकरण भी उपलब्ध रहेंगे।

स्वास्थ्य केंद्र में प्रत्येक सोमवार को डॉ० राजेंद्र कुमार तथा यमुना कुमारी, प्रत्येक बुधवार को डॉ० रेखा कुमारी एवं ब्यूटी कुमारी दत्ता तथा प्रत्येक गुरुवार को डॉ० अरविंद कुमार एवं मोहम्मद एनुल अंसारी उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा हड्डी रोग, स्त्री रोग सहित अन्य विशेषज्ञ चिकित्सक यहाँ के लोगों को परामर्श देंगे। डॉ० दुर्गा पटवारी ने आज मरीजों की जाँच की। वे तीन दिन यहाँ उपलब्ध रहेगी।

उपायुक्त ने कहा कि अब बेलगड़िया में निर्माण की गुणवत्ता की जाँच करने के लिए थर्ड पार्टी ईवैल्यूएटर की नियुक्ति होगी। जितने भी निर्माण कार्य होंगे उसकी इवैल्यूएशन के बाद ही संवेदक को निर्माण का फाइनल भुगतान किया जाएगा। निर्माण कार्य में गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा।

उपायुक्त ने बेलगड़िया के स्थानीय लोगों से भी वार्तालाप किया। उन्होंने कहा कि बेलगड़िया के लोगों को अपनी मानसिकता बदलनी होगी और समूह बनाकर राजस्व की वसूली करनी होगी। सभी घरों में बिजली मीटर चालू हो जाएगा और लोगों को इसका भुगतान करना होगा।

इस मौके पर उपायुक्त उमा शंकर सिंह, लोदना एरिया के जीएम जीडी निगम, महाप्रबंधक झरिया मास्टर प्लान पीक दुबे, जेआरडीए प्रभारी मोहम्मद गुलजार अंजुम, जेआरडीए के डीएन चौधरी, संतोष कुमार, कुमार विपुल, अमरेंद्र कुमार, सुनील कुमार, आजाद हुसैन, राजेश परमाणिक, रजनीश कुमार व अन्य लोग उपस्थित थे।

Last updated: मार्च 1st, 2021 by Arun Kumar
Arun Kumar Arun Kumar
Bureau Chief, Jharia (Dhanbad, Jharkhand)
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।