आर.एस.एस. ने मंदिर साफ सफाई कर मनाई सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती

धनबाद/कतरास। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, सेवा विभाग द्वारा तेतुलमारी नगर के अंगारपथरा शिव मंदिर शाखा में सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मंदिर प्रांगण की साफ सफाई कर मनाई गई । वे सुभाष चंद्र बोस अमर रहे, भारत माता की जय, वंदे मातरम के गगनचुंबी नारे लगये । सफाई के क्रम में स्वयंसेवकों ने हो जाओ तैयार साथियों-हो जाओ तैयार, अर्पित कर दो तन मन धन, मांग रहा बलिदान वतन जैसे गीत गुनगुनाते रहे । तत्पश्चात सुभाष चंद्र बोस की छवि पर माल्यार्पण किया गया । बारी बारी से स्वयंसेवक अपने-अपने विचार को रखें । सेवा विभाग के नगर प्रमुख त्रिलोकी गुप्ता ने कहा कि सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हम मंदिर की सफाई कर रहे हैं इससे अच्छा जयंती और कैसे मन सकती है । मुख्य अतिथि के रूप में आए संघ के धनबाद महानगर कार्यवाह पंकज सिंह ने कहा आजाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री सुभाष चंद्र बोस हैं और आशा की जानी चाहिए कि इतिहास की भूल को सुधार कर संसद में एक सर्वसम्मत प्रस्ताव लेकर सुभाष चंद्र बोस को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री का स्थान दिया जाएगा । सिंह ने आगे कहा कि सुभाष चंद्र बोस संपन्न परिवार से एक बड़े वकील के बेटा थे। उन्होंने आइसीएस की उच्च डिग्री प्राप्त की थी, चाहते तो जीवन भर ऐश -मौज कर सकते थे, परंतु वह राष्ट्रहित में ही जीवन को समर्पित कर देना उचित समझा आगे उन्होंने कहा कि भारत युवाओं का देश है । 65% यहाँ युवा रहते हैं । भारत के युवाओं को भी एक साथ मिलकर भारत को एक दिशा देने का काम करना चाहिए ! मुट्ठी भर देश विरोधी शक्तियाँ देश पर हावी होना चाहती है, हम सभी को उनसे डटकर मुकाबला करना चाहिए! अंत में उन्होंने कहा कि सुभाष चंद्र बोस की कृतियों को याद कर और उनके पद चिन्हों पर चलकर ही उनकी सच्ची जयंती मनाई जा सकती है ।

उक्त मौके पर धनबाद महानगर, धनबाद के महानगर कार्यवाह पंकज सिंह के अलावे तेतुलमारी नगर के नगर कार्यवाह चंदन गुप्ता, नगर सेवा प्रमुख त्रिलोकी गुप्ता, चंद्रभान प्रसाद, सुनील चंद्रवंशी, प्रभात गुप्ता, विक्की गुप्ता, नंदेश यादव, कुलदीप महतो, प्रणव सिंह, नंदेव भारती, रवि कुमार, रौशन कुमार, वीरेंद्र सिन्हा, पीयूष कुमार, महंत साव, महावीर अग्रवाल आदि स्वयंसेवक उपस्थित थे ।

Last updated: जनवरी 23rd, 2021 by Arun Kumar
Arun Kumar Arun Kumar
Bureau Chief, Jharia (Dhanbad, Jharkhand)
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।