साहिबगंज में कासा संस्था द्वारा वन अधिकार अधिनियम का कार्यक्रम आयोजीत किया गया

साहिबगंज जिला के बोरियों प्रखंड के अंतर्गत धोबनी गाँव में कासा संस्था द्वारा वन अधिकार अधिनियम के कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डीएफओ विकास पालीवाल ने दीपप्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।

पहाड़िया आदिम जनजाति लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, वन को सुरक्षा प्रदान करना हम सभी की जिम्मेदारी है। अगर किसी भी तरह वृक्ष की कटाई होती है तो विभाग को या थाना को जानकारी देने का काम करें। तभी वन सुरक्षित हो सकता है । जिस तरह कासा संस्था के द्वारा विभिन्न तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर, लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जा रहा है ,ये बहुत ही सहरानीय कार्य है।

उन्होंने आगे कहा कि जहाँ तक संभव हो सकेगा , वन विभाग  द्वारा तमाम लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने काम किया जाएगा, ताकि पहाड़िया समाज आत्मनिर्भर हो सके। हमारा यह प्रयास अनवरत रूप से जारी रहेगा ।

कासा संस्था के संयोजक दिलीप कुमार ने कहा कि साहिबगंज जिले के मात्र बोरियों प्रखंड के कई गाँव में कासा संस्था द्वारा छोटे -छोटे ग्रुप बना कर महिलाओं की समूहों को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है, तथा गाँव के लोगों को योजना से संबंधित जानकारी देने का काम भी किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में कासा के संयोजक दिलीप कुमार, जोसफ, मीना, रिंकू, मंजू अन्य ग्रामीण सहित दर्जनों मौजूद थे।


साहिबगंज से संजय कुमार धीरज

Last updated: अक्टूबर 10th, 2020 by News-Desk Andal
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।