श्रावणी मेला-2019 के मद्देनजर  जसीडीह स्टेशन पर उन्नत यात्री सुख-सुविधाओं का हुआ लोकार्पण 

श्रावणी मेला से पहले खासकर तीर्थ यात्रियों के लिए और सामान्यतः आम यात्रियों के लिए शनिवार की देर शाम जसीडीह स्टेशन पर एक कार्यक्रम में पी.के.मिश्रा, मंडल रेल प्रबंधक,आसनसोल की उपस्थिति में सांसद निशिकांत दूबे ने यात्री सुविधाओं का लोकार्पण किया।

सांसद निशिकांत दूबे ने जसीडीह स्टेशन सर्कुलेटिंग क्षेत्र में कल एक गगनचुंबी राष्ट्रीय झंडे को लहराया। हमारा यह झंडा काफी दूर से ही दिखाई पड़ता है क्योंकि इसके स्तंभ की लंबाई एक सौ फीट ऊंची है। हमारा गौरव इस तिरंगे का यह दृश्य लोगों में राष्ट्रीयता एवं देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देगा।

सांसदनिशिकांत दूबे ने निम्नलिखित यात्री सुख-सुविधाओं का भी उद्घाटन किया:

₹60 लाख की लागत से तीर्थ यात्री शेड के रूप में प्रयुक्त प्रीमियम टॉयलेट कंपलेक्स की सुविधा से युक्त एक विशाल दो मंजिला भवन का निर्माण किया गया है,जो 12000 वर्ग फीट क्षेत्र में फैला हुआ है।

नए बुकिंग काउंटर कार्यालय का निर्माण किया गया है, जिसमें मेला अवधि के दौरान बुकिंग काउंटर,अस्पताल, “मे आई हेल्प यू/क्या मैं आपकी सहायता कर सकता हूँ-बूथ”, पूछताछ केंद्र आदि की सुविधाएं संचालित की जाएगी। मेला के दौरान आधारतल का प्रयोग कर्मचारियों के शयनागार के रूप में होगा और भविष्य में इसे फूड कोर्ट के रूप में परिवर्तित किया जाएगा।

नए सर्कुलेटिंग एरिया में कल एक वातानुकूलित प्रीमियम बेवरेज लाउंज का भी उद्घाटन किया गया।

60 हजार वर्ग फुट के एकभूखंड पर नया पार्किंग स्थल बनाया गया है,जो कि पहले आंशिक रूप से अतिक्रमित था और डंपिंग क्षेत्र में बदल गया था। मेला अवधि के दौरान इसका उपयोग यात्रियों के लिए एक बड़े आश्रयस्थल के रूप में किया जाएगा।

नए पार्किंग क्षेत्र में प्रीमियम फिटिंग्स से सुसज्जित एक विशाल टॉयलेट कांप्लेक्स का निर्माण किया गया है।

तालाब क्षेत्र,पुराने सर्कुलेटिंग एरिया का सौंदर्यीकरण किया गया है और लॉन,फव्वारा छोटे बाग, अतिरिक्त वर्टिकल गार्डन उपलब्ध कराते हुए सड़क से जोड़ा गया है और मार्ग के किनारे ताड़ के वृक्ष लगाए गए हैं।

समूचे स्टेशन क्षेत्र में एयरपोर्ट की शैली में प्रकाश व्यवस्था उपलब्ध कराया गया है और समूचे तालाब क्षेत्र कोसौंदर्यपूर्ण सजावटी प्रकाश व्यवस्था से सजाया गया है।

पुराने आरएमएस (रेल मेल सर्विस) की जगह पर एक नए प्रीमियम लाउंज का निर्माण किया गया है और रेलवे कार्यालय को प्रथम तल में स्थानांतरित करने के बाद आरएमएस कार्यालय को नए स्थान पर ले जाया गया है।

सभी मौजूदा लाउंजऔर प्रतीक्षालयों का नवीकरण किया गया है औरसाथ ही एक अतिरिक्त उच्च श्रेणी के वातानुकूलित प्रतीक्षालय काभी उद्घाटन किया गया है।
पुराने स्ट्रक्चरों को गिराकर और कार्यालयों को स्थानांतरित करके पुराने सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार और सौंदर्यीकरण किया गया है।
समूचे स्टेशन के लिए वर्षा जल संचयन की व्यवस्था की गई है।

जल निकासीके लिए एफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईंटीपी) की ओर निम्नतर कार्यों के लिए प्रयोग में लाए जाने हेतु नाली और तालाब के पानी कोरिसाइकिल करनेयोजना बनाई गई।

Last updated: जुलाई 15th, 2019 by News Desk Monday Morning

हर रोज ताजा खबरें पढ़ने के लिए व्हाट्सऐप या ईमेल सबस्क्राइब कर लें
Whatsapp email
सबस्क्राइब कर चुके हैं तो यहाँ क्लिक करें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।