किशोरी सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत किशोरियों को दिया गया एकदिवसीय प्रशिक्षण

मधुपुर अनुमंडल क्षेत्र की किशोरियों पारंपरिक अखबार, न्यूज चैनल और सोशल मीडिया के माध्यम से बुनियादी समस्याओं से जूझ रहे ग्रामीणों की समस्याओं को उजागर करेंगी।

शनिवार को गर्ल्स फस्ट फंड के सौजन्य से प्रेरणा भारती द्वारा किशोरी सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत किशोरियों को एकदिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। पथरचपटी स्थित प्रेरणा सभागार में प्रशिक्षक वरिष्ठ पत्रकार बाबूलाल और महेश ने पत्रकारिता के संबंध में किशोरियों को विस्तार पूर्वक जानकारी दिया।

समाचार संकलन के प्रारंभिक बिंदु कौन, कब, कहां, कैसे और क्यों की जानकारी इकट्ठा कर समाचार लेखन की विधि को बताया। गाँव का नजरिया नक्शा बनाते हुए गाँव की समस्या को जन वैकल्पिक व सोशल मीडिया के माध्यम से उजागर करने पर जोर दिया ।
समाचार के माध्यम से शिक्षा,नशा उन्मूलन, महिला उत्पीड़न,सड़क, बिजली, पानी, पेंशन, राशन कार्ड, आय, आवासीय, जाति प्रमाण पत्र जैसी समस्याओं को प्रशासन और सरकार तक पहुँचाने के लिए माध्यमों का सहारा लेने का संकल्प किशोरियों ने लिया। किशोरियों को जन सूचना अधिकार के संबंध में भी जानकारी दी गई। मुद्दा आधारित समाचार लेखन और फोटोग्राफी की जानकारी पत्रकार बाबूलाल ने दी। मौके पर प्रेरणा भारती की सचिव अंजनी सिंह, पूर्वा वेरा, रिबिका ने किशोरियों को प्रोत्साहित किया। प्रशिक्षण में मधुपुर और मार्गोमुंडा प्रखंड के विभिन्न गाँव से 30 किशोरी प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। प्रतिभागियों में सूरूजमुनि सोरेन, मीना सोरेन,उर्मिला सोरेन, जीनत परवीन, मीनू मरांडी, गुड़िया, दिव्या कुमारी, नाज परवीन आदि शामिल हुई। धन्यवाद ज्ञापन पूर्वा वेरा ने किया।
Last updated: सितम्बर 19th, 2020 by Ram Jha
Ram Jha Ram Jha
Correspondent , Madhupur (Jharkhand)
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।