योर्स क्लब की भूमिका सराहनीय – मंत्री पलिवार

मधुपुर: योर्स क्लब के तत्वाधान में रेलवे फुटबॉल मैदान में बुधवार को आयोजित दो दिवसीय बाल मेला सह झारखंड स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि सूबे के श्रम नियोजन मंत्री राज पलिवार, विशिष्ट अतिथि अनुमंडल पदाधिकारी योगेंद्र प्रसाद, एसडीपीओ ललन ठाकुर, नगर परिषद उपाध्यक्ष जियाउल हक, मधुपुर महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ पशुपति कुमार राय, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष फैयाज कैसर, एचडीएफसी बैंक प्रबंधक विवेकानंद राय, पुलिस निरीक्षक श्याम किशोर महतो ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर संयुक्त रूप से किया। इसके पूर्व क्लब के सदस्यों ने अतिथियों के साथ राष्ट्रीय गान के साथ कार्यक्रम का आगाज किया। जबकि झारखंड की पारंपरिक नृत्य की सामूहिक प्रस्तुति कर आदिवासी युवतियों ने अतिथियों का मन मोह लिया।

 

मौके पर मंत्री राज पलिवार ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि वह आधुनिक भारत के निर्माता थे। जिसे देश कभी भुला नहीं सकता है। उन्होंने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए योर्स क्लब के तमाम सदस्यों की सराहना करते हुए कहा कि आगे भव्यतम कार्यक्रम हो इसके लिए हर संभव सहयोग करेंगे। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सैकड़ों स्कूली बच्चों से ईमानदारी और लगन के साथ पढ़ाई करने की बात कही। ताकि आगे चलकर भारत माता की सच्ची भाव से सेवा कर सकें। कहा कि लोक आस्था का महापर्व छठ में जो भूमिका अनुमंडल प्रशासन के तमाम पदाधिकारी व हिंदू -मुस्लिम भाइयों ने निभाया है, वह ऐतिहासिक रहा।

मधुपुर की सबसे बड़ी खूबसूरती यहां की संप्रदायिक सौहार्द और आपसी भाईचारगी है जो अन्य शहरों में ऐसी मिसाल देखने को नहीं मिलता है। मधुपुर में हिंदू मुस्लिम दशहरा, दुर्गापूजा, होली, छठ, मुहर्रम, ईद एक दूसरे के साथ मिलजुल कर परिवार की तरह मनाते हैं।

उन्होंने योर्स क्लब द्वारा कराए गए ध्यान आकृष्ट के संदर्भ में कहा कि एक समय था जब मधुपुर में विभिन्न राज्यों के बड़े-बड़े फुटबॉल खिलाड़ी अपनी जोहर को दिखाते थे। लेकिन खेल की गतिविधि समय के अनुसार मंद पड़ती चली गई। उन्होंने क्लब के सदस्यों से मधुपुर में एक भव्य फुटबॉल प्रतियोगिता आयोजित करने की बात कही। ताकि मधुपुर में खेल गतिविधियों को फिर से पुराने अंदाज मेजिवंत किया जा सके।

उन्होंने कहा कि सरकार से लेकर वह व्यक्तिगत रूप से आर्थिक सहयोग प्रतियोगिता के आयोजन में करेंगे। उन्होंने नगर परिषद उपाध्यक्ष को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं की सूची बनाएं निश्चित ही समाधान होगा। कहा कि रघुवर सरकार के कार्यकाल में राज्य का चौमुखी विकास हो रहा है। इसका उदाहरण मधुपुर विधानसभा क्षेत्र है। जहां बिजली, सड़क, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता के क्षेत्र में युद्ध स्तर पर काम हो रहा है। 11.30 करोड़ की लागत से मधुपुर शहरी क्षेत्र के पुराने और जर्जर तार पोल को बदलने साथ साथ लोड के अनुसार नए ट्रांसफार्मर को लगाया जा रहा है। जो कि मधुपुर वासियों के लिए उपलब्धि है। 64 करोड़ की लागत से शहरी पेयजल आपूर्ति का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। उनका प्रयास है कि डेढ़ साल के अंदर या योजना धरातल पर उतर जाए ताकि मधुपुर वासियों को घर घर में शुद्ध पेयजल आपूर्ति मिल सके।

उन्होंने कहा कि 104 करोड़ की लागत से मार्गोमुंडा प्रखंड के प्रत्येक गांव के घरों में पानी उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य शुरू कर दिया गया है। जबकि करौं प्रखंड के गांव में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए 80 करोड़ का डीपीआर बनकर तैयार है। जल्द ही कैबिनेट में इसकी स्वीकृति दे दी जाएगी। कहा की पिछले 4 साल के कार्यकाल में रघुवर सरकार ने जो विकास का आयाम झारखंड वासियों को दिया है। वह पिछले 14 सालों में नहीं हुआ था। मधुपुर मे महिला महाविद्यालय निर्माण की सैद्धांतिक स्वीकृति रघुवर सरकार ने दे दी है। जमीन उपलब्ध कराने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि मधुपुर अनुमंडल का स्थापना दिवस 16 जनवरी 2019 में वृहत पैमाने पर धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। जिसमें देश के कई नामी गिरामी कलाकार आएंगे। इसके पूर्व मंत्री का क्लब के सदस्यों द्वारा शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। बाल मेला के पहले दिन स्कूली बच्चों के बीच चित्रांकन प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता, मार्बल स्पून रन, गणित दौड़, म्यूजिकल चेयर व अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया। गुरुवार को झारखंड स्थापना दिवस के अवसर पर मेहंदी कंपटीशन, रंगोली कंपटीशन, स्वच्छता स्लोगन प्रतियोगिता, म्यूजिकल चेयर, नृत्य प्रतियोगिता के साथ पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा। बच्चों के मनोरंजन के लिए ड्रैगन, तारामाची के अलावा विभिन्न तरह के खाने-पीने के दर्जनों स्टॉल लगाए गए हैं। जहां बच्चे जमकर लुफ्त उठा रहे हैं। शाम होते ही बाल मेला में हजारों की संख्या में बच्चों ने रेलवे फुटबॉल मैदान पहुंचकर जमकर धमाल मचाया। बच्चों की खुशी और उत्साह देखते ही बन रही थी। कार्यक्रम को सफल बनाने में क्लब के सभी सदस्य पूरी तत्परता के साथ जुटे हुए हैं।

मौके पर भाजपा नगर अध्यक्ष अवनी भूषण, सचिन रवानी अनिल होता अशोक गौड़, सत्यनारायण रवानी, वार्ड पार्षद अल्ताफ हुसैन, प्रमोद विद्यार्थी, गौतम मिश्रा, पिंटू मिश्रा, दीपक मिश्रा, शिव शंकर राय, अर्जुन यादव, पप्पू पांडे, उमेश सिंह सहित हजारों बच्चे मौजूद थे।

यौर्स क्लब के आयोजक की सराहनीय भूमिका रही ।जिसके अध्यक्ष सुशांत राय, उपाध्यक्ष सुशील सिंह ,किशन बथवाल, सचिव प्रदीप शर्मा ,सामान्य सचिव गुफरान जाफरी ,संयुक्त सचिव डॉक्टर प्रवीण कुमार, प्रवक्ता राम झा ,कोषाध्यक्ष राकेश गुटगुटिया,अजीत आनंद, मीडिया प्रभारी अरुप गांगुली, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर प्रिंस समद, प्रेम पाठक ,कन्हैया लाल कन्नू, सुभाष सिंह ,उत्तम मोहनका, संजय झा ,मुकेश अग्रवाल, सदस्य महेश मिश्रा ,बलराम भैया, बालमुकुंद शर्मा, मोंटी बथवाल, अजय मोहनका ,सुशील सुरेखा, अमित मिश्रा, मोहम्मद चांद, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद ताजुद्दीन ,संजय शर्मा ,मोहम्मद शाहिद।

Last updated: नवम्बर 18th, 2018 by Ram Jha

Ram Jha Ram Jha
Correspondent , Madhupur (Jharkhand)
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।