10 जनवरी शुक्रवार, मधुपुर एक नजर में

राहुल अध्ययन केन्द्र में विश्व हिन्दी दिवस मनाया गया

शुक्रवार को राहुल अध्ययन केन्द्र में विश्व हिन्दी दिवस मनाया गया । मौके पर जलेस के प्रांतीय सह सचिव साहित्यकार धनंजय प्रसाद ने प्रकाश डालते हुये कहा कि आज विश्व हिन्दी दिवस है ।आज के दिन पूरी दुनियाँ हिन्दी दिवस के रूप मनाया जाता है । इसकी शुरूआत 2006 में हुई थी ।

विश्व हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा के उद्देश्य हिन्दी भाषा के प्रचार -प्रसार को बढ़ावा देना था । वैसे भाषा सिर्फ सूचना व प्रसार हासिल करने का माध्यम ही नहीं होती बल्कि सभ्यता की आँख और संस्कृति की वाहक भी होती है । आज हिन्दी विश्व भाषा के रूप में अग्रसर है । विश्व के देशों के विश्वविद्यालयों में हिन्दी की पढ़ाई की जाती है ।

आज हिन्दी की राजनीति बदल गई है । इसका भौगोलिक व सामाजिक नक्शा बदल गया है । बाजार की भाषा के रूप में हिन्दी का तेजी से विकास हुआ और दुनियाँ की तीसरे नम्बर की भाषा बन गई है. ।अपने विस्तार में हिन्दी का सहारा लेकर ताकतवर बना बाजारवाद अब हिन्दी को भी ताकतवर बना रहा है ।ये ताकत ही है कि हिन्दी को लेकर अंग्रेजीदां लोग तक रवैया बदला है ।

इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि आज का हिन्दी हिंग्लिस के रूप में सामने आने लगी है ,जो भाषा की अस्तित्व के लिए खतरा है । वैसे संसार के 2796 भाषाएं थी । भारत में 179 भाषाएं थी , जिसमें अधिकांश भाषाएं विलुप्ती हो गई है । इसके अलावे अन्य कई लोगों ने भी विचार रखे ।

अग्रसेन चौक पर पेभर ब्लॉक पथ का शिलान्यास नगर परिषद अध्यक्षा लतिका मुर्मू ने किया

शहर के रामचंद्र हटिया बाजार स्थित अग्रसेन चौक पर पेभर ब्लॉक पथ निर्माण के लिए नगर परिषद अध्यक्षा लतिका मुर्मू ने नारियल फोड़कर शिलान्यास किया ।


मौके पर नगर परिषद अध्यक्षा ने कहा कि नगर विकास विभाग रांची के 14वें वित्त आयोग के सौजन्य से तकरीबन ₹9 लाख 42 हजार 500 की लागत से पेभर ब्लॉक पथ का निर्माण होगा।

यह पथ रामचंद्र हटिया बाजार से गाँधी चौक तक फुटपाथ पर होगा । पेभर ब्लॉक निर्माण से पुटपाथ का रास्ता देखने में अच्छा लगेगा । आम लोगों को भी काफी लाभदायक होगा ।

उन्होंने कहा कि नगर परिषद नागरिक सुविधा देने के लिए तत्पर है । मौके पर कनीय अभियंता दिलीप कुमार यादव, वार्ड पार्षद विश्वभंर मिश्रा, सामाजिक कार्यकर्ता हेमंत कुमार सिंह, संवेदक विश्वजीत कुमार सिंह समेत अन्य लोग मौजूद थे ।

मधुपुर देवघर जिला जज जय प्रकाश पांडे पहुँचे मधुपुर अनुमंडल जुडिशियल कोट दिए कई निर्देश

शुक्रवार को जिला जज देवघर जय प्रकाश पांडे लगभग 2:00 बजे दिन मधुपुर अनुमंडल जुडिशल कोर्ट के कॉन्फ्रेंस हॉल में डीएलएस कमिटी के साथ एक बैठक कर सरकार के द्वारा चल रहे कई लाभदायक योजना के बारे में जानकारी दी।

सरकार की योजना जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, भीमराव अंबेडकर आवास योजना, सभी एनजीओ कृषि विभाग, सिलाई मशीन वितरण, मजदूरों का रजिस्ट्रेशन शिक्षा, आयुष्मान काड, मजदूर पेंशन ,साईकिल विचरण, पेटरिटो का मुआवजा, इत्यदि योजना के बारे में जानकारी लेते हुए उन सभी योजना को जरूरतमंदों तक पहुँचाने और उस पर निगरानी रखने की बात कही। ताकि गरीबों का योजना गरीबों तक सही ढंग से पहुँचे और उसका लाभ सही लोगों को मिले ।

मौके पर एसडी जीएम सेक्रेटरी अनुमंडलीय कानूनी प्राधिकार सेवा नरेंद्र कुमार, डीएलएस सचिव प्रताप चंद्रा वहीं डीएलएस के कई सदस्य के साथ कॉमेटी से संपर्क रखने वाले वकील( एडवोकेट) विनोद कुमार सिन्हा, विनीता कुमारी, प्रणय कुमार सिन्हा, परवेज मोहम्मद जिलानी, ललित कुमार, प्रमोद वर्मा, केशव कुमार तिवारी, डीएलएस एसिस्टेंट आनंद राय मौजूद थे।

सिंघो गाँव की एक विवाहित महिला पिछले 24 दिनों से लापता

थाना क्षेत्र के पूर्णी सिंघो गाँव की एक विवाहित महिला पिछले 24 दिनों से लापता है घटना के संबंध में परिजनों ने पुलिस को बताया कि 16 दिसंबर को दिन के करीब 3:00 बजे बिना किसी को कुछ बताएं घर से कहीं चली गई है काफी खोजबीन के बाद भी कुछ पता नहीं चला बताया जाता है कि महिला का पति चेन्नई में मजदूरी करता है. यहाँ वह अपने तीन बच्चों के साथ रहती थी महिला के पति के बड़े भाई के बयान पर थाना में एक मामला दर्ज किया गया है पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

Last updated: जनवरी 10th, 2020 by Ram Jha
Ram Jha Ram Jha
Correspondent , Madhupur (Jharkhand)
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।