गाय-बछड़े के साथ लैंड लूजर अनिश्चित कालीन धरना पर बैठे

पंचेत: माँ कल्याणेश्वरी एंड चापतोड़िया प्रोजेक्ट लैंड लूजर समिति के सदस्यों ने आज बीसीसीएल स्थित एरिया बारह के मुख्य गेट के समक्ष अनिश्चित कालीन अपने मांगों के समर्थन में धरना पर बैठे । साथ ही साथ कई गाय बछड़ो को धरना स्थल साथ रखे हुए है ।

धरना पर बैठे लोगों ने बताया कि कंपनी के द्वारा उनके कृषि जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया जिसके एवज में नौकरी एवं मुआवजा देने की कंपनी एवं जमीन मालिकों के बीच एक एग्रीमेंट हुआ था । कंपनी ने लोगों को अभी तक नौकरी नहीं दिया और उनकी जमीनों को रजिस्ट्री कराने के बाद कोयला निकालने से बंजर हो गया ।हालात यह है कि जमीन मालिकों के साथ-साथ जानवर भी भूखमरी के कगार पर है ।

धरना पर बैठे लोगों ने बताया कि कई लोगों का मेडिकल तथा अन्य प्रक्रिया पूरी होने बावजूद भी महाप्रबंधक कोयला भवन को फाइलें नहीं भेज रहे है । बताया गया कि इसके लिए कई बार धरना प्रदर्शन के अलावे दामागोड़िया कोलियरी एवं चापतोड़िया प्रोजेक्ट में उत्पादन ठप किया जा चुका है । बार-बार कंपनी द्वारा लिखित आश्वासन देने के बाद भी लोगों को मुआवजा ओर नौकरी नहीं दिया जा रहा है ।

कोयला भवन स्थित डीपी एवं लैंड लूजरों तथा एरिया बारह के महाप्रबंधक के बीच 15 मई 2019 को एक बैठक हुई थी ।जिसमें डीपी महोदय ने सभी प्रक्रिया पूरी होने के लिए नियुक्ति पत्र एक माह के अंदर देने का भरोसा दिया था । लैंड लूजरों ने बताया एक सप्ताह पूर्व धरना से संबंधित विभाग को सूचना दिया जा चुका है । उसके बावजूद भी कंपनी के लोगों ने किसी प्रकार की सुध नहीं लिया ।

धरना पर पुरुषों के अलावे महिलायेंं भी बैठी है । धरना पर लाए गए जानवरों के लिए खाने पीने की कोई समुचित व्यवस्था नहीं है । कंपनी द्वारा जानवरों के लिए पानी ओर चारा की उचित व्यवस्था नहीं किया जाता है तो जानवरों के जान को खतरा है । लोगों ने कहा कि इसकी जिम्मेदारी कंपनी की होगी ।

मालूम हो कि मई महीना के दूसरे सप्ताह में लैंड लूजरो के आंदोलन के कारण डिस्पैच एवं उत्पादन ठप कर दिया गया था । जिसके कारण कंपनी कई करोड़ रुपया का नुकसान हुआ था । नुकसान को देखते हुए डीपी ने बैठक बुलाई थी ।

धरना पर बैठे लोगों ने बताया कि जब तक नियुक्ति पत्र नहीं मिलेगा तब तक धरना जारी रहेगा तथा उग्र रूप से महाप्रबंधक का घेराव तथा दामागोड़िया कोलियरी का उत्पादन एवं डिस्पैच ठप कर दिया जाएगा ।

धरना में अनिर्वाण लायक ,राकेश मंडल ,ऋतिक कुमार दास ,आकाश दास ,काला सोना पाल ,अनिल मंडल ,बी दत्ता ,शुभम बनर्जी ,जिष्णु बनर्जी ,सुशांतो कपाई ,एवं बापी के अलावे अन्य लोग शामिल थे ।

Last updated: जून 25th, 2019 by Sanjay Burman
हर रोज ताजा खबरें पढ़ने के लिए व्हाट्सऐप या ईमेल सबस्क्राइब कर लें
Whatsapp email
सबस्क्राइब कर चुके हैं तो यहाँ क्लिक करें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।