शिकायतकर्ता सूरज कुमार का अपहरण, जाँच करने पहुँचे सिटी एसपी

केस करने वाले सूरज कुमार का अपहरण

लोयाबाद विधायक ढुल्लु महतो के प्रतिनिधि दिनेश रवानी व समर्थक सुरज कुमार के आवास पर हुई गोलीबारी बम विस्फोट व पत्थरबाजी के मामले में शनिवार को सनसनीखेज मोड़ आया। केस करने वाले सूरज कुमार को अपहरण कर लिया गया।हालांकि पुलिस की सक्रियता व सूझ बूझ से उसे अपहरण कर्ता के चुंगल से मुक्त करा लिया गया। केस में सनसनीखेज मोड़ आने के बाद इधर जाँच करने सिटी एसपी आर राम कुमार लोयाबाद पहुँच गए। शुक्रवार को यहाँ एसएसपी और डीएसपी भी आ चुके थे। एसपी ने एकड़ा झारखंड मोड़ व एकड़ा हरिजन बस्ती पहुँच घटनास्थल का जायजा लिया। लोगों से पूछताछ किया गया। एकड़ा हरिजन बस्ती में मौजूद महिलाओं ने एसपी से कहा कि पहले उनके घरों पर हमला हुआ।और अब थाना में शिकायत करने वाले युवक का अपहरण कर लिया गया। उनलोगों का डर से बुरा हाल है। वे लोग असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। कैसे अपने घरों में रहे। गुरुवार की रात दस बजे सुरज कुमार और रात करीब दो बजे दिनेश रवानी के घर पर हमला हुआ था। हमलावरों के द्वारा पत्थरबाजी फायरिंग व बम विस्फोट कर दहशत फैला दिया। डर के मारे लोग अपने अपने घरों में दुबके रहे। पुलिस ने मौके से 13 गोली का खोखा व जिंदा कारतुस जब्त किया था।

देवकी देवी और सोनू चौधरी ने की शिकायत

इस मामले में पुलिस दो अलग अलग प्राथमिकी दर्ज की है।प्राथमिकी दर्ज करने के लिए पुलिस के पास दो और आवेदन पत्र आया। देवकी देवी और सोनू चौधरी कम्प्लेंर है। शिकायत के बाद शनिवार को लोयाबाद पुलिस ने दोनों आवेदन में दिनेश व राजेश रावानी सहित अन्य लोगों पर भी कांड अंकित कर लिया है।

परिजनों का रो-रो कर था बूरा हाल

सुरज कुमार के अपहरण की बात सुनकर एकड़ा हरिजन बस्ती में दहशत सा माहौल पैदा हो गया। सुरज के परिजनों का रो-रो कर बूरा हाल था। वर्चस्व की जंग का रूप बदलते लोगों आश्यर्चकित थे।

परिजन का रो के बुरा हाल

सोनू चौधरी की शिकायत

एकड़ा में फायरिंग मामले में एक ओर से काण्ड दर्ज होने के बाद दूसरे पक्ष के सोनू चौधरी व देवकी देवी की लिखित शिकायत पर लोयाबाद पुलिस ने दो और मामला दर्ज किया है। पुलिस ने सोनू चौधरी की लिखित शिकायत पर काण्ड संख्या 70/20 में धारा 341, 323 ,379,506,34, 27 आर्मस एक्ट, 3(1) (X) एससी एसटी एक्ट के तहत दिनेश रवानी, राजेश रवानी, सूरज रविदास, सुखदेव रवानी, शोले मल्लाह, मधुरा मल्लाह, अनिल रविदास, पूरन रविदास, शिवा रविदास, अनिल पासवान, अजय रवानी, विजय रवानी, प्रकाश रवानी, सुनील राय, चुनचुन राय, महेंद्र राय, गोविन्दा बाउरी, बजरंगी दास के खिलाफ पर एकमत होकर मारपीट करने, गाली गलौज, छीनतई, जाती सूचक शब्द का प्रयोग करने व आर्मस एक्ट की प्राथमिकी दर्ज की गई है। अपनी शिकायत में सोनू ने बताया है कि 15 अक्टूबर को समय करीब रात्रि करीब साढ़े दस बजे वह एकड़ा सामुदायिक भवन के बाहर खाना खा रहा था तभी सभी आरोपी वहाँ आए और अपने दल में शामिल होने की धमकी देने लगे। विरोध करने पर गाली गलौज, मारपीट व रिवाल्वर सटा कर पाॅकेट से 1500 रुपया निकाल लिया। जान मारने की नियत से गर्दन दबाने लगा और जाति सूचक शब्द का प्रयोग कर मुँह पर थूक दिया और गोलियाँ चलाने लगे। मैं किसी तरह जान बचा कर वहाँ से भागा।

देवकी देवी की शिकायत

देवकी देवी की लिखित शिकायत पर काण्ड संख्या  71/20 में धारा 354,506,34, 3(1) (X) एससी एसटी एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। अपनी शिकायत में देवकी ने बताया है कि 15 अक्टूबर की शाम करीब साढ़े सात बजे मेरे बेटे अनिल भुईयाँ को खोजने दिनेश रवानी, राजेश रवानी, अजय रवानी, विजय रवानी, प्रकाश रवानी मेरे घर पर आए और मेरे बेटे के घर पर नहीं होने के कारण मुझे धमकी दी की बेटे को हमारे दल में शामिल करो। शामिल नहीं हुआ तो जान मारकर फेंक देंगे। सभी हथियार से लैस थे, बेटे का पता नहीं बताने पर और विरोध करने पर छेड़खानी करने लगे साथ ही जाति सूचक शब्द का प्रयोग किया।पुलिस ने दोनों की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्यवाही शुरू कर दी है। बताया जाता है कि मामला दर्ज कराने वाले सोनू चौधरी व देवकी देवी का पुत्र अनिल भुईयाँ एकड़ा में ढुलू समर्थकों के घरों पर हुए फायरिंग मामले में नामजद आरोपी है।

सिटी एसपी आर राम कुमार

शिकायतकर्ता सुरज कुमार का अपहरण कर लिया गया था। पुलिसिया दबाव के बाद अपराधियों ने उसे छोड़ दिया। इस मामले में मामला दर्ज किया जाएगा। अपहरणकर्ता का पता लगाया जा रहा है।एकड़ा गोली कांड मामला दर्ज हो चुका है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। दो आवेदन पत्र और आये हैं उस पर भी मामला दर्ज किया जाएगा।

Last updated: अक्टूबर 17th, 2020 by Pappu Ahmad
Pappu Ahmad Pappu Ahmad
Correspondent, Dhanbad
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।