झरिया सीओ राजेश कुमार सिंह ने भू-धँसान क्षेत्र में रह रहे ग्रामीणों को झरिया मास्टर प्लान के तहत को सुरक्षित स्थान पर बसाने को लेकर की बैठक

झरिया। झरिया पुनर्वास एवं विकास प्राधिकार (जेआरडीए) ने भू.धंसान और अग्नि प्रभावित क्षेत्रों में रह रहे गैर बीसीसीएल परिवारों को सुरक्षित स्थान पर बसाने को लेकर झरिया शिमलाबहाल कोलियरी परिसर में धनबाद उपायुक्त के दिशा निर्देशानुसार बैठक कर ग्रामीणों के साथ झरिया सीओ, जेआरडीए पदाधिकारी ने वार्ता की। झरिया सीओ राजेश कुमार सिंह ने ग्रामीणों को बताया कि झरिया मास्टर प्लान के तहत भालगोरा, धसका पट्टी, इस्ट भगतडीह, 4 पीट एरिया में रह रहे लोग भू-धँसान क्षेत्र में हैं। कभी भी यहाँ पर अप्रिय घटना घट सकती हैं। ज्ञात हो कि विगत माह बस्ताकोला में एक महिला जमीदोंज हो गयी थी, और झरिया के इंदिरा चौक के समीप पिता पुत्र जमींदोज हो गया था। यह घटना फिर से पुनरावृति ना हो, आपसे अपील है कि इससे पहले बेलगड़िया टाउनशिप में बस जाएं। झरिया पुनर्वास एवं विकास प्राधिकार के तहत हर सुविधा मुहैया कराया जाएगा। शिफ्टिंग के दौरान ट्रांस्पोर्टिंग खर्च के तौर पर दस हजार दिया जाएगा।

जेआरडीए के अधिकारी अभिषेक बनर्जी ने बताया कि लोगों को झरिया से बेलगड़िया टाउनशिप शिफ्ट किया जाना है।जिसके लिए लगभग तीन सौ परिवारों की सूची जारी की गई है। बेलगडिया में तमाम बुनियादी सुविधाएं लोगों उपलब्ध कराई जा रही है। जरूरत है लोगों को जागरूक होने की ताकि लोग अग्नि प्रभावित भुधँसान क्षेत्र से निकल कर बेहतर जिंदगी जी सकें।

स्थानीय श्रवण राम ने कहा कि बीसीसीएल लोगों को डरा धमका कर हटाना चाहती हैं, ताकि व कोयला निकाल सके, व सिर्फ कोयला निकालने जानती है, विस्थापितों को सुविधाओं के नाम पर सिर्फ खानापूर्ती करती हैं। हमलोग किसी भी कीमत पर बेलगड़िया नहीं जायेंगे। प्रशासन तरह तरह से प्रताड़ित कर लोगों को क्षेत्र से भागने के लिए मजबूर कर रहा है। बीते कई दिनों से झरिया शीमलाबहाल में पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। लोगों को परेशान कर जगह छोड़ने पर विवश किया जा रहा है। मौके पर बोरागढ़ ओपी प्रभारी सौरभ चौबे, श्रवण राम, बच्चा सिंह शाहबादी, पार्षद शैलेंद्र सिंह सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Last updated: फ़रवरी 28th, 2021 by Arun Kumar
Arun Kumar Arun Kumar
Bureau Chief, Jharia (Dhanbad, Jharkhand)
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।