रानीगंज: अवैध कोयला खदान पर कब्जे को लेकर भिड़े दो गुट, गैंगवार की स्थिति

अवैध कोयला खदान के वर्चस्व को लेकर आज दो गुटों में आज हिंसा हो गई

रानीगंज थाना क्षेत्र के जेके नगर फांड़ी अंतर्गत कुआर्डी कोलियरी के पास दिन भर गैंगवार की स्थिति बनी रही । आज सुबह एक गुट जो चेलोद ग्राम के है उनके द्वारा खदान को कब्जा करने को लेकर सुबह विवाद हो गई जिससे एक गुट के लोगों ने तमंचा लहराकर दूसरे गुट के सदस्यों को धमकाया । बात बिगड़ते हुए घटना ने गैंगवार का रूप ले लिया । शाम 7 बजे एक गुट के करीब 30 की संख्या में लोग आकर अवैध कोयला के डिपु के पास खड़े एक ट्रक में आग लगा दी और हंगामा करने लगे।

ट्रक की केबिन में आग लगने के केबिन जल के राख हो गई और ट्रक के पिछ्ले हिस्सो को किसी तरह बचाया गया । उसके बाद हमेशा की तरह पुलिस अपनी भूमिका निभाने के लिए घटना स्थल पर आई और वहाँ माहौल को नियन्त्रित किया ।

इस मामले में किसी एफ़आईआर या किसी गिरफ्तारी की कोई खबर नहीं मिली है। जेके नगर फांड़ी और रानीगंज थाना प्रभारी ने बताया कि उन्हें घटना की जानकारी नहीं है जबकि घटनास्थल पर एक पुलिसकर्मी बाद में पहुँचे थे।

अवैध कोयला खदान का नया अड्डा बन गया है कुअर्डी कोलियरी इलाका

कुअर्डी कोलियरी के 9 नम्बर भुइयाँ पाड़ा के नीचे अवैध कोयला खदान तकरीबन तीन महीने से चल रहा है । कहा जा रहा है इस क्षेत्र में अवैध कोयले का कारोबार  कोयला माफिया लाला के पैड पर चल रहा है । यहाँ के स्थानीय प्रशासन, निमचा आईसी और सत्ताधारी दल के नेता के सह से यहाँ अवैध उत्खनन किया जा रहा है जिसका नियंत्रण यहाँ के एक बाहुबली नेता के माध्यम से किया जा रहा है और यहाँ अपराधियों की अभी पौ बारह है । इस कोलियरी क्षेत्र में पहले भी अवैध खदान काफी सक्रिय थे लेकिन मंडे मॉर्निंग में लगातार खबर प्रकाशित होने के बाद करीब एक साल तक अवैध खनन बंद था लेकिन बीते 3 महीने से क्षेत्र में कोयला माफिया फिर से सक्रिय हो गए हैं।

आज प्रशासन और नेता की वजह से चल रहे अवैध उत्खनन के चलते यहाँ के ग्रामीणों में भय व्याप्त है कब ,कहाँ, किधर से कोई अप्रिय घटना हो जाए कहा नहीं जा सकता ।

Subscribe Our Channel

Last updated: जनवरी 11th, 2019 by Pankaj Chandravancee