सोनपुर बाजारी क्षेत्र की ओर से हिंदी कार्यशाला का आयोजन

ईसीएल के सोनपुर बाजारी क्षेत्र की ओर से क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक पी. के. श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बुधवार को हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका उद्देश्य कंपनी में राजभाषा संबंधी गतिविधियों में तेजी लाना तथा राजभाषा संबंधी संवैधानिक प्रावधानों से कर्मियों को अवगत कराना रहा। उल्लेखनीय है कि इस कार्यशाला में सोनपुर बाजारी के साथ-साथ कुनुस्तोड़िया, पांडवेश्वर तथा केंदा क्षेत्र के प्रतिनिधि भी उपस्थित हुए और इसका लाभ उठाया।

कार्यशाला को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए ईसीएल के राजभाषा प्रभारी जीतन कुमार वर्मा ने राजभाषा हिंदी के संवैधानिक प्रावधानों का सैद्धान्तिक तथा व्यावहारिक पहलुओं पर व्यापक रूप में प्रकाश डाला। साथ ही, हिंदी के वैश्विक स्वरूप पर भी गहन चर्चा हुई। श्री वर्मा ने कहा कि राजभाषा कार्यान्वयन का दायित्व न केवल संवैधानिक, बल्कि नैतिक भी है। हम सभी को इससे स्वत: जुड़ना चाहिए। उ

न्होंने कहा कि सूचना क्रान्ति के वर्तमान दौर में हिंदी ने भी स्वयं को निरंतर सशक्त किया और इच्छाशक्ति होने से हर कोई राजभाषा कार्यान्वयन के इस महत्त्वपूर्ण कार्य में अपना योगदान दे सकता है। कार्यशाला के दौरान उपस्थित चारों क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद-सत्र भी रखा गया। इस दौरान प्रतिभागियों के भाषा संबंधी कई प्रकार की शंकाओं का भी निराकरण किया गया।

कार्यशाला का समापन वरिष्ठ प्रबंधक (कार्मिक व प्रशासन), सोनपुर बाजारी क्षेत्र संजय भौमिक द्वारा किया गया। जिन्होंने उपस्थित सभी के प्रति आभार प्रकट करते हुए उनसे राजभाषा कार्यान्वयन को गति देने की दिशा में समन्वित प्रयास करने की अपील की। कार्यशाला के दौरान लगभग 40 कर्मी लाभान्वित हुए।

Last updated: दिसम्बर 19th, 2018 by News Desk

हर रोज ताजा खबरें पढ़ने के लिए व्हाट्सऐप या ईमेल सबस्क्राइब कर लें
Whatsapp email
सबस्क्राइब कर चुके हैं तो यहाँ क्लिक करें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।