पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा ग्रीन ऑडिट

धनबाद। जिले में सभी तरह के प्रदूषण को कम करने और लोगों को बेहतर व स्वच्छ पर्यावरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आज उपायुक्त उमा शंकर सिंह की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक्ट एनवायरमेंटल प्लान (जिला पर्यावरण योजना) की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिले में स्वच्छ पर्यावरण उपलब्ध कराने के लिए ग्रीन ऑडिट करने का निर्देश दिया।

बैठक में वायु एवं ध्वनि प्रदूषण कम करने के लिए उपायुक्त ने सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार विस्तृत रणनिती बनाने तथा स्वच्छ एवं सुरक्षित पर्यावरण रखने के लिए लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया।

बैठक में सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट, ई-वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट, डीज़ल जेनेरेटर एवं इंडस्ट्रीयल प्रदूषण, खुले ट्रक में कोयले की ढुलाई, बाइकर्स द्वारा एक्जॉस्ट पाइप में परिवर्तन कर ध्वनि प्रदूषण करने, अस्पताल, कोर्ट, स्कूल जैसे नो-हॉर्न जोन में जोर जोर से हॉर्न बजाने, वाहनों में प्रेशर होर्न का प्रयोग करने वालों के विरुद्ध सघन अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।

उपायुक्त ने कहा कि प्रदूषण को कम करने के लिए विभिन्न सेक्टर की कंपनियों के साथ बैठक कर उन्हें प्रदूषण नियमों से अवगत कराते हुए उसका अनुपालन सुनिश्चित कराना होगा। नियमों का उल्लघंन करने वाले से जुर्माना वसूला जाएगा।

बैठक में उपायुक्त उमा शंकर सिंह, उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास, नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार, वन प्रमंडल पदाधिकारी विमल लकड़ा, डीएसपी सीसीआर जगदीश प्रसाद, डीएमएफटी अफसर आशा कुजूर, अनिरुद्ध कुमार तथा अन्य लोग उपस्थित थे।

Last updated: जनवरी 19th, 2021 by Arun Kumar
Arun Kumar Arun Kumar
Bureau Chief, Jharia (Dhanbad, Jharkhand)
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।