इन सभी गाँव में सौ प्रतिशत लागू होगी प्रधान मंत्री की सात प्रमुख योजनाएँ

रक्षा उत्पादन मंत्रालय भारत सरकार के अवर सचिव बीरतुस कुजुर ने शिकारीपाड़ा प्रखंड के कुशपहाड़ी जी पंचायत भवन एवं लौंग पहाड़ी गाँव पहुँचकर ग्राम स्वराज अभियान भाग -II के तहत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। ग्राम स्वराज अभियान भाग -II के तहत दुमका जिले के कुल 205 गाँवों का चयन किया गया है। इन सभी गाँवों के लोगों को केन्द्र सरकार की सात महत्त्वाकांक्षी योजनाओं यथा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, सौभाग्य प्रधानमंत्री सृजन बिजली हर घर योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और मिशन इन्द्र धनुष से शत प्रतिशत अच्छादित करना है।

इस दौरान भारत सरकार के अवर सचिव बीरतुस कुजुर ने ग्रामीणों को योजना की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने लोगों से कहा कि सारी योजनाओं आपके लिये है। आप इन सभी योजनाओं का लाभ अवश्य लें। जागरुक होकर लोगों को जागरुक करने का कार्य करें। उन्होंने लोगों से उनकी समस्या को जाना एवं संबंधित अधिकारी को त्वरित निष्पादन करने का निदेश दिया।

इस दौरान उज्जवला योजना एवं अन्य योजनओं के लाभुकों से आवेदन पत्र भी भरवाये गये। साथ ही कई लाभुकों के बीच उन्होंने उज्जवला के तहत गैस कनेक्शन का भी वितरण किया। उन्होंने लाभुको से कहा कि सरकार आपके लिये सोचती है। महिलाओं को सम्मान देने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए गैस का इस्तमाल करें। अब आपको लकड़ी चुनने के लिये बाहर जाने की जरूरत नयीं है।

उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में कार्य कर रही है। सभी योजनायें सभी वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर बनायी गयी है। समाज में खड़ा अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुँचे। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत भाग -IIके तहत 205 गाँवों का चयन इस जिले में किया गया है। जिससे यह साफ प्रतीत होता है कि सरकार गाँव का भी समग्र विकास चाहती है। महात्मा गांधी ने कहा या जब तक गाँव का विकास नहीं होगा तब तक राज्य और देश की विकास नहीं हो सकता है। सरकार महात्मा गांधी के सपनों को पूरा करने की दिषा में कार्य कर रही है।

ज्ञात हो कि ग्राम स्वराज अभियान भाग -II के मेनेटरिंग के लिए प्रत्येक जिले में एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति की गई है। इस क्रम में रक्षा उत्पादन मंत्रालय भारत सरकार के अवर सचिव बीरतुस कुजुर 13 जुलाई से 15 जुलाई तक दुमका जिले के विभिन्न प्रखंडों का भ्रमण कर योजना की समीक्षा करेंगे।

Last updated: जुलाई 13th, 2018 by Ram Jha

अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।