अवैध बालू खनन के खिलाफ बड़ी कार्यवाही, 6 ट्रक्टर और 5 लोग दबोचे गये

sand laden vehicle stopped by villagers baktarnagar raniganj

जामताड़ा ब्यूरो। मिहिजाम थाना क्षेत्र के अजय नदी के किनारे सबडीहा बालू घाट पर शुक्रवार की तड़के सुबह जिला खनन पदाधिकारी राजा राम प्रसाद ने मिहिजाम पुलिस की सहायता से छापेमारी कर अवैध बालू लदे कुल 6 ट्रैक्टरों को पकड़ते हुए मिहिजाम थाने को सौंप दिया। साथ ही 5 ट्रक्टर चालक को भी मौके से धर दबोचा जबकि एक ट्रक्टर चालक मौके से भागने में सफल रहा।

पकड़े गये चालकों में जियाजोरी निवासी आशिक अंसारी, केलाही निवासी मनोज दास, छोटू मोहली, बागजोरी निवासी अनिल मुर्मू एवं ढेकी पाड़ा निवासी तसलिम अंसारी शामिल है। सभी को शुक्रवार को मिहिजाम पुलिस ने जेल भेज दिया। खनन पदाधिकारी के आवेदन पर ट्रक्टर मालिक, चालक एवं ट्रक्टरों पर झारखंड लघु खनिज समनुदान नियमावली 2004 के नियम 4का उलंघन एवं नियम 4के तहत दण्डनीय अपराध के तहत कार्यवाही हुई है।

ज्ञात हो कि खनन विभाग अवैध बालू उठाव पर लगाम तो लगा रही है बावजूद इसके बालू माफिया अवैध बालू का कारोबार धड़ल्ले से कर रहे हैं। रोजाना दर्जनों बड़े वाहनों में अवैध बालू लोड सहित अन्य जगहों पर भेज रहे हैं। नतीजा यह है कि ग्रामीण चार सौ का बालू डेढ़ हजार से दो हजार तक खरीदने को विवश हो रहे हैं।

अवैध बालू खनन से राजस्व को चूना

जिले में इन दिनों लगातार बालू के अवैध खनन से सरकार को राजस्व की भारी क्षति हो रही है। बालू के अवैध कारोबारी अवैध तरीके से बालू का खनन कर बालू को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचाते हैं। अवैध बालू पश्चिम बंगाल के रूपनारायणपुर के कई इलाकों में भेजा जाता है। सूचना मिलने पर खनन विभाग कार्यवाही तो करती है। लेकिन बाद में नतीजा शून्य हो जाता है। अवैध खनन की सूचना मिलने पर जाँच व छापेमारी के लिए अधिकारियों से पहुँचने से पूर्व ही अवैध खनन के कारोबारियों को छापेमारी की सूचना पहले मिल जाती थी लेकिन इसबार ऐसा नहीं हुआ।

जिला खनन पदाधिकारी राजा राम प्रसाद ने कहा कि यह अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही है। पहले रोड में बालू लदे ट्रक्टर पकड़ाते थे जिसे फाइन लेकर छोड़ दिया जाता था और अब सबडीहा बालू घाट में रंगे हाथ बालू उत्खनन करते हुए धरे गये। बालू कि चोरी किसी भी रूप में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Subscribe Our YouTube Channel for instant Video Upload

Last updated: अप्रैल 12th, 2019 by Om Sharma