हिंदी कार्यशाला का आयोजन, कोयला मंत्रालय के संयुक्त निदेशक ने किया संबोधित

ईसीएल के राजमहल क्षेत्र में चल रही राजभाषा संबंधी गतिविधियों में वृद्धि व क्षेत्रीय कर्मियों को राजभाषा संबंधी संवैधानिक प्रावधानों से अवगत कराने के उद्देश्य से सोमवार को क्षेत्रीय सभागार में एक उच्च स्तरीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि इस कार्यशाला को मुख्य वक्ता के रूप में संयुक्त निदेशक (राजभाषा), कोयला मंत्रालय, भारत सरकार सुबोध कुमार ने संबोधित किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय महाप्रबंधक प्रभारी डी॰के॰ नायक, क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक एच॰के॰ चौधरी, वरिष्ठ प्रबंधक (उत्खनन) सुशील ठाकुर, ईसीएल के राजभाषा प्रभारी जीतन कुमार वर्मा आदि प्रमुखता से उपस्थित थे।

महाप्रबंधक ने कुमार का स्वागत करते हुए कहा कि राजभाषा से जुड़े इस तरह के व्यक्तित्व का आगमन राजमहल क्षेत्र के लिए गौरव की बात है और इससे हमें राजभाषा क्रियान्वयन में अवश्य प्रेरणा मिलेगी। क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक ने अपने संबोधन में कहा कि राजमहल क्षेत्र राजभाषा संबंधी गतिविधियों में तत्पर है तथा कुमार के आगमन से उनमें तेजी आएगी। वर्मा ने बताया कि बीते 01.03.2019 से 02.03.2019 तक कुमार ने ईसीएल मुख्यालय व दो क्षेत्रीय कार्यालयों (श्रीपुर एवं काजोड़ा) का राजभाषा कार्यान्वयन संबंधी निरीक्षण किया था तथा उनमें गुणात्मक सुधार हेतु कई महत्त्वपूर्ण सुझाव भी दिये।

इसी क्रम में उनका आगमन राजमहल क्षेत्र में हुआ है और उनके मार्गदर्शन से क्षेत्र की राजभाषा संबंधी गतिविधियों में अवश्य तेजी आएगी। मुख्य वक्ता के रूप में कार्यशाला को संबोधित करते हुए कुमार ने राजभाषा हिंदी के संवैधानिक पक्ष पर विषद प्रकाश डाला तथा इसके व्यावहारिक क्रियान्वयन पर भी चर्चा-परिचर्चा की। उन्होंने कहा कि राजमहल क्षेत्र झारखंड में होने के कारण यहाँ का शत प्रतिशत कार्य हिंदी में अपेक्षित है और यह केवल राजभाषा विभाग अथवा राजभाषा अधिकारी का कार्य न होकर सभी कर्मियों का संवैधानिक दायित्व है।

कार्यशाला के अंतिम चरण में सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सुशील ठाकुर ने कहा हिंदी निरंतर स्वयं को समृद्ध और सशक्त कर रही है। यह अब देश की सीमाओं को लाँघकर विश्व भाषा बनने की दहलीज़ पर है, अत: इसका व्यापक महत्त्व है और हमें इसकी व्यापकता के साथ इसे स्वीकार करते हुए अपने दैनंदिन कार्यशैली में अपनाना चाहिए। उन्होंने माननीय संयुक्त (निदेशक) महोदय को उनके बहुमूल्य समय व संबोधन के लिए समस्त ईसीएल परिवार की ओर से धन्यवाद दिया।

Last updated: मार्च 11th, 2019 by News Desk

हर रोज ताजा खबरें पढ़ने के लिए व्हाट्सऐप या ईमेल सबस्क्राइब कर लें
Whatsapp email
सबस्क्राइब कर चुके हैं तो यहाँ क्लिक करें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।