आसनसोल डीआरएम ने तीन बड़े तालाबों का किया उद्घाटन , जल संरक्षण के साथ होगा मछली पालन

प्रशांत कुमार मिश्रा, मंडल रेल प्रबंधक ने बीते शुक्रवार को 2250 वर्ग मीटर,8750 वर्ग मीटर तथा 2500 वर्ग मीटर के तीन बड़े तालाबों का उद्घाटन क्रमशः सीतारामपुर, कुमारधुबी तथा क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, भूली में किया। ये तीनों तालाब 27000 क्यूबिक मीटर जल को संरक्षित रखेंगे जो प्रशिक्षण संस्थान तथा ऊपर्युक्त दोनों स्टेशनों के आस-पास के क्षेत्रों में जल संकट की भारपाई करेंगे। तीनों तालाबों के विकास में क्रमशः 2.5, 3 तथा 1.5 लाख रूपयों की लागत आएगी। ऊपर्युक्त तीनों तालाबों में निकट मछली पालन के अधिकार हेतु निविदा निकट भविष्य में खोले जाएँगे। इसके परिणामस्वरूप बहुत सारे लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित किए जा सकेंगे।

आसनसोल मंडल ने वर्षा जल संरक्षण के क्षेत्र में कई कदम उठाए हैं जिनमें कालोनियों , पार्कों, स्टेशन परिसरों में बहुतों वॉटर बॉडी, तालाबों तथा अपने  कार्यालयों, अस्पतालों, इंस्टीच्यूटों, प्रशिक्षण संस्थानों में वर्षा के जल, रूफ वॉटर संरक्षण की व्यवस्था की है।

पी.के.मिश्रा, मंडल रेल प्रबंधक,आसनसोल ने कुल्टी लिंक केबिन के करीब एक गैंग हट का भी उद्घाटन किया। एवं प्रशिक्षण केंद्र जेडआरटीआई के प्रशिक्षुओं के समक्ष क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान,भूली में तीन शौचालय परिसरों का उद्घाटन किया। मिश्रा ने आसनसोल से धनबाद तक विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण को सम्पन्न किया। इसके पश्चात उन्होंने एमपीएल का दौरा किया तथा एमपीएल के अधिकारियों के साथ एक समन्वय बैठक किया।

के.कुमार,वरिष्ठ मंडल इंजीनियर(समन्वय),अजय कुमार,वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर(सामान्य), चित्तरंजन झा.वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक तथा अन्य अधिकारी एवं वरिष्ठ पर्यवेक्षकगण इस निरीक्षण के दौरान उपस्थित थें।

Last updated: जुलाई 13th, 2019 by News Desk Monday Morning

Subscribe Our YouTube Channel for instant Video News Uploaded

आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।