welcome to the India's fastest growing news network Monday Morning news Network
.....
Join us to be part of us
यदि पेज खुलने में कोई परेशानी हो रही हो तो कृपया अपना ब्राउज़र या ऐप का कैची क्लियर करें या उसे रीसेट कर लें
1st time loading takes few seconds. minimum 20 K/s network speed rquired for smooth running
Click here for slow connection


धनबाद एक नजर (13/1/2018)

अभिभावक और गुरु दोनों मिल कर बच्चों को संस्कारी और शिक्षित बना सकते हैं

धनबाद । प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ के संदेश और बिटिया वर्ष को सफल बनाने के संकल्प को मजबूती देने के लिए डिगवाडीह न्यू एंजेल्स होम स्कूल के प्रबन्धकीय टीम ने शनिवार से तीन दिवसीय जनसम्पर्क रैली निकाला है जिसका शुभारंभ विद्यालय के प्राचार्य एम एस अख्तर ने हरी झंडी दिखाकर किया । कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद एम एस अख्तर ने कहा कि अभिभावक और गुरु दोनों मिल कर बच्चों को संस्कारी और शिक्षित बना सकते हैं। हम सब का कर्तव्य है की अपने बच्चों को सही रास्ता दिखाते हुए शिक्षा प्रदान करें। उन्होंने कहा कि इस वर्ष स्कूल में नामांकन में बेटियों के लिए एडमिशन शुल्क में 50 प्रतिशत छूट दी गई है । बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विद्यालय में आधुनिक तकनीकी शिक्षा की व्यवस्था है ।

उन्होंने कहा कि विद्यालय टीम जोड़ापोखर के विभिन्न इलाके में सर्वे कर पता लगाते हुए अभिभावकों से अनुरोध करेगी कि बिटिया को स्कूल भेजे। सरकार  द्वारा जारी बच्चों के विकास और शिक्षा से जुड़े कार्यक्रम व नियमों की भी जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि स्कूल इस बार 5 गरीब परिवार के बच्चों को गोद लेकर निःशुल्क शिक्षा देगी ।जिसका चयन एंजेल्स प्रबन्धकीय टीम करेगी । इस कार्यक्रम में बिंदु यादव , मो इफ्तेखार, सूचित सिंह, सोमेन कुमार, मो नियाज़,ब्यूटी बनर्जीसोनी, मो आफताब आलम,रेशमा परवीनरूमा सिंह, उपेश कुमार, साक्षी कुमारी,उत्तम दत्ता ,संध्या कुमारी के अलावा विद्यालय के समस्त शिक्षक व शिक्षिका शामिल रहे।

गरीबों के बीच में तिलकुट, चुडा़, गुड वितरण

धनबाद :- धनबाद जिला डेकोरेटर्स एसोसिएशन के द्वारा तिल संक्रांति को देखते हुए शनिवार को पाथरडीह बस स्टैंड गुलगुलिया पट्टी और कृष्ट कॉलोनी गौर खुटी भौरा मैं लगभग 200 गरीबों के बीच में तिलकुट, चुडा़, गुड तथा दर्जनों गरीबों के बीच में कंबल का वितरण किया गया, मौके पर एसोसिएशन के अध्यक्ष गुनाराम गोस्वामी, सचिव विश्वनाथ सिंह ,पाथरडीह शाखा अध्यक्ष गौतम सेन ,गुप्तेश्वर पांडे, कमलेश विश्वकर्मा ,अनवर हुसैन, विकास ,अशोक सिंह, वीरू, रखित, बंटी चौहान ,भुटका आदि थे ।

किसी कीमत  पर रोड नहीं कटेगा

धनबाद। बरोरा पंचायत के अंतर्गत मंडल केन्दुआडीह में डेको आउटसोर्सिंग द्वारा ज़बरन बरोरा- फुलारीटांड़-बुदौरा संपर्क पथ काटे जाने के विरोध में विधायक ढुलू महतो जी ने कहा कि किसी किमत पर रोड नहीं कटेगा। इस मौके पर पंचायत समिति के बलिराम चौहान, देवानंद साव, कालीचरण कुम्हार,बाबू गोप, दुधनाथ गोप, बिनोद साव, अनिल दास, रथु गोप, संजय महतो, गोपाल महतो, अरुण साव, सहित सैकड़ों महिला पुरूष विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए।

सैकड़ों  की संख्या में स्थानीय लोगो ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की

धनबाद। कतरासगढ़ के लूटी पहाड़ी पंचायत के खोहड़ मोहल्ला में कांग्रेस पार्टी की एक आम सभा रखी गई इस मौके पर मुखिया मुख्य रुप से उपस्थित थे इसके अलावा धनबाद के वरिष्ठ नेता मन्नान मल्लिक, पूर्व मंत्री ओपी लाल, रेखा देवी इत्यादि की मौजूदगी में सेकड़ो की संख्या में स्थानीय लोगो ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. मन्नान मलिक एवं श्री ओपी लाल ने माला पहनाकर पार्टी में स्वागत किया।

कालाडीह मंदिर में सोलह मणि जूना अखाड़ा के महंत पहुंचे

धनबाद। गोविंदपुर कालाडीह मंदिर में सोलह मणि जूना अखाड़ा के महंत पहुंचे । पूरा गांव भक्तिमय हुआ, गांव के लोग इन संतों की सेवा में लगे हुए हैं। सेवादार में गोविंदपुर के युवा नेता अजय गिरी ,मनीष गिरी, वीरेंद्र गिरी, शशिकांत गिरी, त्रिलोचन गिरी, धीरन गिरी ,बसंत पांडे, मिथिलेश गिरी ,कुणाल गिरी ,अमर गिरी, अनिल चंद्र गिरी आदि है। संतों को सेवा में लगे हुए संता ने कहा मैं विश्व की शांति के लिए भ्रमण के लिए निकला हूं लोगों का कल्याण हो संतो ने कहा मैं यहां कलाडीह में आकर बहुत ही शांति महसूस कर रहा हूं ।यहां के लोग बहुत ही भाग्यशाली एवं उत्तम विचार के हैं हम लोग मालदा से जगन्नाथ पुरी के लिए रवाना हुआ हूं।

125 करोड़ की आबादी वाले इस देश में 60 करोड़ बेरोजगारों की संख्या

धनबाद। जेबीसीसीआई की बैठक में राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौता 10 को लेकर 3 यूनियन क्रमशह बी एम एस , एटक एवं सीटू द्वारा किए गए समझौते से उत्पन्न विसंगतियों के खिलाफ आज कोयला भवन के समक्ष इंटक की ओर से विशाल प्रदर्शन किया गया इस दौरान कोल् बेज एग्रीमेंट 10 की प्रतियाि को भी जलाया गया ।प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर दुबे ने कहा कि उपरोक्त वेतन समझौता मजदूरों के विरुद्ध है इसको लेकर उन्हें जागरुक होना जरूरी है। उन्होंने मजदूरों से आह्वान किया कि वे अपनी ताकत को पहचाने जरुरत पड़ने पर उत्पादन भी ठप किया जाएगा। श्री दुबे ने कहा कि वेतन समझौता 10 में तीन यूनियनों ने समझोता किया है जिसका इंटक लगातार विरोध कर रही है आगे कहा कि कोयला उद्योगों के राष्ट्रीयकरण में इंदिरा गांधी की भूमिका अहम है मगर आज इंटक को तरजीह नहीं दी जा रही है सरकार आउटसोर्सिंग को बढ़ावा दे रही है। वह जमाना था जब इंदिरा जी ने कोलियरीओ का राष्ट्रीयकरण कर तमाम मजदूरों को परमानेंट कर दिया था आज ऐसी स्थिति है कि मजदूरों को फिर से निजी कंपनियों के अंदर काम करने के लिए मजबूर किया जा रहा है 125 करोड़ की आबादी वाले इस देश में 60 करोड़ बेरोजगारों की संख्या है मजदूरों को न्यूनतम मजदूरी भी नहीं दिया जा रहा है जब तक मजदूर जागरुक नहीं होंगे तब तक उन्हें अपना अधिकार नहीं मिलेगा श्री दुबे ने कहा कि सिंदरी खाद कारखाने को अटल बिहारी बाजपेई की सरकार ने बंद कर दिया था पंडित नेहरू का सपना था। अब भाजपा सरकार फिर से इस खाद कारखाने को खोलने जा रही हैं और इसे सरकारी नहीं बल्कि निजी कंपनियों के हाथों में दिया जा रहा है उन्होंने कहा कि सिंदरी में फ़र्टिलाइज़र उद्योग को किसी भी कीमत पर निजी कंपनियों को हाथ में नहीं देने दिया जाएगा इसका विरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजमहल प्रोजेक्ट में उत्पादन बढ़ाने के लिए बिरला को दिया गया था जिसका इन्होंने विरोध किया तो वहां निजी करण का काम रुका। बोकारो स्टील सिटी जो एशिया महादेश का सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक स्थान है उसमें मजदूरों की संख्या 80 हजार के लगभग थी अब घटकर ₹8000 हो गई है तमाम सार्वजनिक उद्योगों में तालाबंदी की नौबत आ रही है इसे रोकना मजदूरों और इंटक नेताओं का दायित्व है और किसी भी कीमत पर सरकारी उपक्रमों का निजीकरण नहीं होने दिया जाएगा प्रदर्शन के मौके पर कालीचरण यादव , सत्येंद्र चौहान एन जी अरुण ,छविनाथ सिंह ,आर एन चौबे ,सुरेंद्र पांडे, ओम प्रकाश उपाध्याय , सिपाही राम, बबलू मोदक ,पवन मिश्रा राकेश सिंह, चितरंजन महतो शकील अंसारी , कमरुद्दीन अंसारी भोला प्रसाद शैलेंद्र चौहान आदि थे।

स्वच्छता के नाम पर खुला लूट, पर्यटको द्वारा मैथन डैम में फैलाया जा रहा गन्दगी

धनबाद। इन दिनों झारखण्ड के स्वर्ग कहे जाने वाले मैथन व पंचेत डैम में बनभोज करने आ रहे पर्यटको द्वारा गन्दगी फैलाया जा रहा हैं। जिससे डैम का पानी प्रदूशित हो रहा हैं और वही पानी आपके और हमारे घरों में पहुँच रहा हैं। पिछले वर्ष दामोदर घाटी निगम द्वारा मैथन डैम की छोर पर स्वछता अभियान चलाया गया और कई नियम भी बनाया गया। स्वछता के लिए कई कमेटी का गठन भी किया गया। मगर आज की स्थिति जस की तस बनी हुई हैं। जिसका जिमेवार दामोदर घाटी ही नही बल्की पर्यटक भी हैं। पर्यटको का कहना हैं कि डैम में कूड़ा दान नही होने के कारण सारा कूड़ा हवा से डैम में प्रवेश कर जाता हैं। मैथन गोगना सूर्य मंदिर दैनिक पूजा एवं छठ पूजा समिति द्वारा इन दिनों गोगना में बनभोज करने आ रहे पर्यटको से साफ सफाई के नाम पर वसूली कर रहे हैं।मगर सफाई के नाम पर कुछ भी नही हैं।जो साफ तस्वीरों में देखा जा रहा हैं।या फिर यह कहने में परहेज नही होगा कि स्वछता के नाम पर खुला लूट बदस्तूर जारी हैं।इस कमेटी के अध्य्क्ष सहित सारे सदस्य नामी ग्रामी जनप्रतिनिधि हैं।आखिर इसकी रोक थाम कैसी होगी क्या डैम यू ही अपनी गोद मे गंदगी लेते रहेगी और क्षेत्र के लोगो को प्रदूषित पानी पिना एक मजबूरी बना रहेगा ?

दिव्यांग बच्चों ने पतंग उड़ाई

धनबाद। धनसार स्थित पहला कदम दिव्यांग बच्चों की वह स्कूल है जहाँ बच्चों के साथ छोटी से बड़ी खुशियाँ मनाई जाती है। शनिवार के दिन बच्चों ने पतंग उड़ाई तथा बच्चों को तिलकूट तथा रेवड़ी बाटी गई, तथा पुलाव खिलाया गया।पहला कदम की यही कोशिश रही हैं की दिव्यांग बच्चे भी सामान्य बच्चों की तरह सारी खुशियो को जिये। इस अवसर पर सभी टीचर्स का सक्रिय योगदान रहा।आज बच्चों ने डांस तथा खूब मस्ती की।पहला कदम समाज के लिए एक ऐसा उदाहरण है जो की दिव्यांग बच्चों के वजूद को समाज के सामने लाने का हर संभव प्रयास कर रहा है।लोग सरकार से भी यही उम्मीद करते है की जल्द ही बच्चों के लिए कोई कल्याणकारी कदम उठाये जाय ।

समाधान के बच्चों ने मनाई मकर संक्रांति

समाधान शिक्षादान की नई पाठशाला शनिवार को छाईगधा साप्ताहिक जांच परीक्षा रेलवे ग्राउंड पुराना बाजार धनबाद इस शनिवार भी साप्ताहिक प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. जिसमें अधिक से अधिक बच्चों ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय और तृतीय आए बच्चों को मुख्य अतिथि पुरस्कार देकर सम्मानित किए मुख्य अतिथि सुशांत सिंह और उनकी धर्मपत्नी उन्होंने बच्चों को मकर संक्रांति के अवसर पर सभी को पतंग दिया पतंग लेकर बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला सुशांत ने बच्चों को अपना परिचय देते हुए कहा कि मैं एक इंजीनियर हूं यही सुनकर बच्चों ने भी उनसे पूछा कि सर जी यह इंजीनियर क्या होता है। सुशांत ने बच्चों को बड़ी स्नेह पूर्वक बताया कि आप कोई भी चीज जो मनुष्य का कार्य बहुत आसान बना दे जैसे रेलगाड़ी मोटरसाइकल घर और आस पास जितने भी मानव निर्मित चीज दिखाई दे रहे हैं उन्हें इंजीनियर ने बनाया है। इन्हीं बातों को समझाते हुए सुशांत ने बच्चों को मकर संक्रांति की बहुत बहुत बधाई दी और आगे भी उन्होंने कहा कि वह बच्चों के साथ जुड़े रहेंगे और उनकी मदद करेंगे। मोके पर समाधान के 35 वालंटियर अभिनाश, रविंद्र, जूही, दीपा, नेहा, चंदा, भोला, रोशन, डुग्गू आदि मौजूद थे।


संवाददाता : पवन कुमार (धनबाद)

Last updated: जनवरी 13th, 2018 by News Desk

अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।
  • झारखण्ड न्यूज़ की महत्वपूर्ण खबरें



    Quick View


    Quick View


    Quick View


    Quick View


    Quick View


    Quick View

    पश्चिम बंगाल की महत्वपूर्ण खबरें



    Quick View


    Quick View


    Quick View


    Quick View


    Quick View


    Quick View
  • ट्रेंडिंग खबरें
    ✉ mail us(mobile number compulsory) : [email protected]
    
    Join us to be part of India's Fastest Growing News Network