welcome to the India's fastest growing news network Monday Morning news Network
.....
Join us to be part of us
यदि पेज खुलने में कोई परेशानी हो रही हो तो कृपया अपना ब्राउज़र या ऐप का कैची क्लियर करें या उसे रीसेट कर लें
1st time loading takes few seconds. minimum 20 K/s network speed rquired for smooth running
Click here for slow connection


जलवायु परिवर्तन के कारण कम हुयी कोयले पर निर्भरता

कोल वाशरी का उद्घाटन करते कोल सचिव

मिशन 2020 के तहत देश को 1 बिलियन टन की कोयले की जरूरत थी लेकिन जलवायु परिवर्तन एवं नवीकरणीय ऊर्जा के चलते देश में कोयले पर निर्भरता में कमी आयी है । जलवायू परिवर्तन के कारण भारत को 175 मेगा गीगा वाट अन्य स्रोत से ऊर्जा उत्पादन करना है। लक्ष्य का संशोधन कर नये तरीके से 2030 तक लक्ष्य का निर्धारण किया जाएगा। उक्त बातें कोल सचिव सुशील कुमार ने बीसीसीएल सीवी एरिया के 1.6 मिलियन टन वाले 186 करोड़ की लागत वाले दहीबाड़ी वाशरी के उद्घाटन के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि देश में 11 नये कोल ब्लॉक मिले है 3 बीसीसीसल को और ईसीएल और डब्लूसीएल को उत्पादन का जिम्मा सौपा गया है। उन्होंने कहा कि बीसीसीएल में 6 वाशरी बनना है। जिसमें पहला दहीबाड़ी का है। वाशरी के अपूर्ण रहने के संबंध में कहा उन्हें सिर्फ रेल रोड निर्माण नहीं होने की बात कही गयी थी। यदि कार्य पूरा नहीं हुआ है तो जल्द निर्माण कार्य पूरा किया जाय।

95 फीसदी लक्ष्य पूरा नहीं होने पर रद्द हो जाएगा करार

इस दौरान वाशरी के सौरभ दत्ता ने कहा कि बीसीसीएल का एसीबी से एएमयू के तहत 1.6 मिलियन टन के लक्ष्य के तहत 95 फीसदी लक्ष्य पूरा करना है अन्यथा करार रद्द माना जायेगा। इस दौरान सचिव ने वाश कोल के उपभोक्ता के संबंध में पूछने पर अधिकारियों ने कहा कि हैदराबाद और छतीसगढ़ में इसके खरीददार है। जिससे कंपनी को 129 करोड़ का सलाना लाभ होगा। वही वाशरी में तीन तरह का कोल निर्माण करेगी। यही देश का पहला कोल वाशरी होगा जो बोम कांसेप्ट पर आधारित है। इससे निर्माण,नवीकरणीय ऊर्जा के कारण देश में कोयले की निर्भरता में कमी आएगी ।

बीसीसीएल के अधिकारी सहित स्थानीय प्रशासन के कई अधिकारीगण उपस्थित थे

इस दौरान शेखर शरण सीएमडी सीएमपीडीआईएल ,अजय कुमार सिंह सीएमडी बीसीसीएल, अनिमेश कुमार सीवीओ बीसीसीएल,देवल गांगुली तकनीकी निदेशक ऑपरेशन, ,एनके त्रिपाठी तकनीकी निदेशक प्रोजेक्ट एंड प्लानिंग एम आलम, सीजीएम वाशरी, केशव गुप्ता सीजीएम वाशरी, नहाप्रवंधक आरबी कुमार, अरुण दुवे जीएम पी एंड पी, सौरभ दत्ता सुमंतो राय,एसके एसीबी की ओर से वृतपाल सिंधु, एससी वर्मा , संजय सिन्हा,संजय सहाय सहित प्रशासन की ओर से ग्रामीण एसपी आसुतोष शेखर, एसडीओ अनन्य मित्तल,डीएसपी राम चन्द्र राम, पुलिस निरीक्षक परमेश्वर प्रसाद, मुन्ना गुप्ता, सीआईएसएफ के एसी एके सिरोही सहित अन्य उपस्थित थे।

Last updated: जनवरी 19th, 2018 by Sanjay Burman

Sanjay Burman
Correspondent from Panchet (Dist. Dhanbad , Jharkand)
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।

  • विज्ञापन : प्रिंटिंग से जुड़ी आपकी सभी प्रकार की जरूरतों के लिए एकमात्र संस्थान


  • नोट : होम डिलिवरी की सुविधा उपलब्ध है । अभी फोन करें या फिर व्हाट्सऐप करें - 9679109166
  • ट्रेंडिंग खबरें
    ✉ mail us(mobile number compulsory) : [email protected]
    
    Join us to be part of India's Fastest Growing News Network