संपन्न परिवारों के द्वारा कार्ड प्रयोग करने वालों पर गिरेगी गाज – एसडीएम

chhatarpur-sdm narendra gupta

खाद्य आपूर्ति में लगातार अनियमितता की शिकायत मिलने के बाद अनुमंडलीय प्रशासन एक्शन में आई । छत्तरपुर एसडीओ नरेंद्र गुप्ता ने शिकायत मिलने के बाद खुद भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया । जिसके बाद समय पर खाद्य आपूर्ति को लेकर कुछ आवश्यक नियमावली तय की ।

डीलरों को खासा निर्देश दिए गए को सुनिश्चित समय पर राशन कार्डधारियों को खाद्य आपूर्ति की जाय। साथ ही निगरानी समिति का भी गठन किया जाएगा । अन्नपूर्णा योजना एवं खाद्यान्न आकस्मिक कोष गठन कर यह तय करने का निर्देश दिया गया कि कोई भी परिवार भूखा नहीं सोए । ऐसे परिवार जिनके जीविकोपार्जन का कोई साधन नहीं है उन्हें मुखिया द्वारा 10 किलो ग्राम अनाज मुहैया कराया जाएगा ।

संपन्न परिवारों के द्वारा कार्ड प्रयोग करने वालों पर गिरेगी गाज

छत्तरपुर एसडीओ नरेंद्र गुप्ता ने बताया कि छत्तरपुर अनुमंडलीय क्षेत्र में लगभग कुल एक लाख 20 हजार परिवार राशन कार्ड का लाभ ले रहे है, जानकारी मिली है कुछ ऐसे भी संपन्न परिवार है जो राशन कार्ड का प्रयोग कर जरूरतमंदों पर ज्यादती कर रहे है । ऐसे परिवार जिनके पास सरकारी नौकरी, चारपहिया वाहन, पाँच एकड़ भूमि या दो तल्ला मकान है यदि उनके द्वारा बीपीएल या राशन कार्ड का प्रयोग किया का रहा है तो उन्हें प्रथम चरण में 30 मई के अंदर स्वेच्छा से सरेंडर करने का निर्देश दिया गया, जिसका उपयोग निहशक्त,दिव्यांग, कुष्ठ रोगियों, कैंसर रोगियों एवं भिक्षुक वर्ग को प्राथमिकता के आधार पर कार्ड मुहैया कराने के लिए किया जाएगा । इसके पश्चात डोर टू डोर सर्वे किया जाएगा और वैसे लोग जो संपन्न होते हुए भी राशन कार्ड का प्रयोग कर रहे है उनपर एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी ।

Last updated: मई 11th, 2019 by Niranjan Sinha
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।