आसनसोल स्टेशन पर ई-वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन

पूर्व रेलवेके आसनसोल मंडल द्वारा शून्य कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य की दिशा में एक बड़ी पहल की गई है। परमानंद शर्मा,मंडल रेल प्रबंधक,आसनसोल मंडल ने  (01.11.2021)आसनसोल स्टेशन के उत्तर की ओर पार्किंग क्षेत्र चरण-II के बगल में एनआईएनएफआरआईएस(नई अभिनव गैर-किराया राजस्व विचार योजना) के तहत ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया। यह न केवल आसनसोल मंडल में, बल्कि पूर्व रेलवे में पहला चार्जिंग स्टेशन है। इस नई विचार योजना के माध्यम से गैर-किराया राजस्व 50,000 / -प्रति वर्ष उत्पन्न होगा।

आसनसोल स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का फोकस, शहर के भीतर परिवेशी वायु गुणवत्ता में सुधार करना और केंद्र सरकार के फास्टर एडॉप्शन मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिकल (FAME) योजना चरण- II के तहत ई-वाहन चार्जिंग पॉइंट की सुविधा प्रदान करना है। इस ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन के आने से समाज के एक विशेष वर्ग को अत्यधिक लाभ होगा।

आसनसोल मंडल दुर्गापुर, अंडाल, रानीगंज, मधुपुर और दुमका रेलवे स्टेशनों पर भी और अधिक ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की सोंच रहा है और उम्मीद है कि एन आई एन एफ आर आई एस नीति के तहत इससे रेलवे राजस्व 2 लाख रुपये प्रति वर्ष (लगभग) होने की संभावना है।

Last updated: नवम्बर 1st, 2021 by News-Desk Asansol
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।