लोगों के बर्दाश्त की सीमा हुई पार, अवैध कोयला खदानों को किया तहस-नहस

रानीगंज अंचल में बे-रोकटोक चल रहे अवैध कोयला खदानों पर आज लोगों का गुस्सा फुट पड़ा। शुक्रवार को रानीगंज के वार्ड नंबर36 के सुकांतो पल्ली के लोगों ने अवैध रूप से खोदे जा रहे कोयला खदान को एकजुट होकर मिट्टी पत्थर से भरना शुरू किया। इसे देखकर अवैध कोयला कारोबारी उन्हें धमकाने पहुँचे, लेकिन उनकी धमकी को नजरंदाज करते हुये लोग अपना कार्य करते रहे।

जिसके बाद अवैध कोयला संचालकों ने विरोध करने वाले लोगों के ऊपर ईंट पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। इसकी खबर रानीगंज पुलिस को दी गई। रानीगंज थाना पहुँचते ही अवैध कोयला संचालक मौके से फरार हो गए। स्थानीय निवासियों ने बताया कि खून पसीने की कमाई से किसी तरह घर बनाने के लिए 1 या 2 कट्ठा जमीन खरीदा है,

पर अवैध कोयला संचालक कानून को ताक पर रखते हुये सुकान्त पल्ली में कुआं खदान खोदना चालू कर दिया। कुआं खदान खोदने का कार्य को कई दिनों से स्थानीय लोग देख रहे थे, एवं बीते रात इस खदान से कोयला निकालने के लिए जब अवैध कोयला खनन कारी ब्लास्टिंग करने लगे तो इनका गुस्सा फूट पड़ा।

काफी संख्या में स्त्री पुरुष मौके पर पहुँचे, और अवैध कोयला खदान को बंद किया। ज्ञात हो कि इस अवैध कोयला खदान से मात्र 500 फीट की दूरी पर जन बहुल इलाका है एवं लोगों का कहना है कि इस अंचल में अवैध कोयला खनन होने से उनके घर कभी भी जमींदोज हो सकते हैं, लोगों की जाने भी जा सकती है।

Last updated: फ़रवरी 8th, 2019 by Raniganj correspondent

हर रोज ताजा खबरें पढ़ने के लिए व्हाट्सऐप या ईमेल सबस्क्राइब कर लें
Whatsapp email
सबस्क्राइब कर चुके हैं तो यहाँ क्लिक करें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।