शिवभक्त खाटूवाला ने 500 फिट की ऊँचाई पर 300 सीढ़ियों का निर्माण कराया

कल्याणेश्वरी। माँ कल्याणेश्वरी मंदिर से महज कुछ ही दूरी स्थित लेफ्ट बैंक पहाड़ पर विराजमान प्राचीन भंडार पहाड़ “अमरनाथ शिव मंदिर” को पहुँचने वाली दुर्गम व कष्टदायक मार्ग को सुगम बनाने हेतु आस्था के प्रति अपार निष्ठावान कुल्टी के केंदुआ बाजार निवासी समाजसेवी सेठ श्रीकृष्ण कुमार खाटूवाला व उनकी धर्मपत्नी मालती देवी यहाँ के लागभट 500 फिट की ऊँचाई पर 300 सीढ़ियों का निर्माण कराया है। कार्य को सफल बनाने के लिए उनके सुपुत्र सुमित कुमार खाटूवाला ने यहाँ दो माह तक लगभग 25 मज़दूरों के साथ कठिन परिश्रम किया, आस्था और भक्ति के प्रति समर्पण की भावना देखते हुए चारों ओर खाटूवाला परिवार की प्रसंशा की जा रही है।

सोमवार को पूजन और उद्घाटन के बाद श्रद्धालुओं के लिए अमरनाथ शिव मंदिर के लिए रास्ते को खोल दिया गया, इस अवसर पर 12 घंटे का अखण्ड संकृतन के साथ खिचड़ी महाभोग का भी आयोजन किया गया। आयोजक सुमित कुमार खाटूवाला ने बताया कि बाबा अमरनाथ की असीम कृपा से आज कार्य को सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि सीढ़ी के दोनों किनारों पर जल्द ही रेलिंग लगाई जाएगी साथ ही बहुत अधिक ऊंचाई पर पहुँचने पर श्रद्धालुओं को समस्या ना हो इसके लिए जगह-जगह बैठने के लिए स्थान और सीट का निर्माण किया जाएगा, साथ ही पहाड़ पर स्थित अमरनाथ शिव मंदिर में जल पहुँचाने हेतु डिप बोरवेल किया जाएगा जिसे पम्प के माध्यम से मंदिर तक पहुँचाया जाएगा।

डीवीसी लेफ्ट बैंक चेक गेट स्थित भंडार पहाड़ अमरनाथ शिव मंदिर में सालों भर श्रद्धालुओं समेत पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। किंतु वर्षों से पथरीला और दुर्गम मार्ग होने के कारण हादसा यहाँ आम बात हो चुकी थी, साथ ही इच्छा होने के बाद भी श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ के दर्शन नहीं कर पाते थे। ऐसे ही बाबा भोलेनाथ के एक भक्त सुमित कुमार खाटूवाला भी थे, जो अक्सर यहाँ आते-जाते रहते थे,

जिन्होंने यहाँ पहुँचते ही मंदिर की कायाकल्प को बदलने का दृढ़ संकल्प कर इसके निर्माण हेतु अपने माता पिता की आज्ञा लेकर निरंतर दो माह की परिश्रम के बाद यहाँ सीढ़ियों के निर्माण अपने माता पिता के नाम से किया। साथ ही खाटूवाला परिवार ने यहाँ पर कठिन परिश्रम करने वाले राजमिस्त्री और मज़दूरों को भी सम्मानित किया एवं वस्त्र भेंट की कार्यक्रम को सफल बनाने में पूर्व पार्षद मुरलीधर साव, डॉ० ए के शर्मा, संतोष रजक, अधिवक्ता पंकज खाटूवाला, समेत रामानंदजी द्वारा संचालन किया गया।

Last updated: अगस्त 14th, 2018 by Guljar Khan

ताजा अपडेट
विज्ञापन
  • ट्रेंडिंग
    ✉ mail us(mobile number compulsory) : mondaymorning.editor@gmail.com