welcome to the India's fastest growing news network Monday Morning news Network
.....
Join us to be part of us
यदि पेज खुलने में कोई परेशानी हो रही हो तो कृपया अपना ब्राउज़र या ऐप का कैची क्लियर करें या उसे रीसेट कर लें
1st time loading takes few seconds. minimum 20 K/s network speed rquired for smooth running
Click here for slow connection


छंटनी मजदूरों के तोड़ फोड़ के बाद घुटने पर आई आउटसोर्सिंग , लिया वापस

डेको कम्पनी के 66 मजदूर के छटनी पर मजदूरों ने कार्ययल में की तोड़फोड़

लोयाबाद। बाँसजोड़ा कोलियरी में संचालित आउटसोर्सिंग कम्पनी डेको द्वारा 66 मजदूरों की छंटनी के बाद शनिवार को मामला उग्र हो गया। हटाए गए 66 सभी आक्रोशित मजदूरों ने कम्पनी के कार्यालय में तोड़फोड़ की है।सामान को नष्ट कर दिया। हालात बेकाबू होते ही पुलिस पहुँची और स्थिति को नियंत्रित किया। फिर नाराज मजदूरों ने कार्यस्थल पर चल रही धरना में बैठ गए।छंटनी के विरोध में संयुक्त मोर्चा द्वारा धरना दिया जा रहा था। हालांकि देर तक चली वार्ता के बाद कम्पनी ने मजदूरों के आगे घुटने टेक दिए और हटाये गए सभी 66 मजदूरों को वापस ले लिया गया ।

जीएम द्वारा जमीन उपलब्ध कराने के आश्वासन पर आउटसोर्सिंग ने छटनी का नोटिस वापस लिया

सिजूआ क्षेत्रीय कार्यालय में शनिवार को जीएम ए दिर्वेदी की मौजूदगी में बीसीसीएल अधिकारी साकार मास ज्वाइंट बेनचर आउटसोर्सिंग कंपनी के अधिकारी व मजदूर प्रतिनिधियों के बीच हुई वार्ता में जीएम के द्वारा एक माह के भीतर जमीन उपलब्ध करा दिये जाने का दिया गया आश्वासन के बाद आउटसोर्सिंग कंपनी प्रबंधन के द्वारा मजदूरों की छंटनी करने के दिए गए निर्देश को वापस ले लिया। इसके बाद परियोजना में कोयले का उत्पादन शुरू हो गया।

इससे पहले छंटनी से आक्रोशित मजदूरों ने कंपनी कार्यालय में तोड़-फोड़ किया व वहाँ कार्यरत मजदूरों के साथ मारपीट की वहीं दूसरी तरफ संयुक्त मोर्चा के बैनर तले मजदूरों ने छंटनी वापस लेने की मांग को लेकर धरना दिया।

मालूम हो कि साकार मास ज्वाइंट आउटसोर्सिंग कंपनी के पेटीदार डेको कंपनी ने शुक्रवार की शाम को बीसीसीएल प्रबंधन के द्वारा परियोजना विस्तार करने के लिए बीसीसीएल प्रबंधन के द्वारा जमीन उपलब्ध नहीं कराने की बात कहते हुए 66 मजदूरों की छंटनी कर दी। छंटनी की नोटिस चिपकाते ही मजदूर आक्रोशित हो उठे और उसी समय परियोजना में कार्यरत 309 मजदूर कार्य स्थल पर पहुँच कर प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कोयले का उत्पादन कार्य ठप कर दिया।

छंटनी के संबंध में कंपनी प्रबंधन के द्वारा 10 जनवरी को नोटिस दी गई थी। यदि बीसीसीएल प्रबंधन के द्वारा उस नोटिस को गंभीरता से लिया होता तो आज न तो मजदूर परेशान होते और न ही कंपनी का कार्य ठप हुआ होता। जीएम ने आउटसोर्सिंग कंपनी प्रबंधन को एक माह के भीतर जमीन उपलब्ध करा देने की बात कही स्थानीय मजदूर प्रतिनिधियों ने भी इसमें सहयोग करने का आश्वासन दिया।

वार्ता में बीसीसीएल प्रबंधन की ओर से जीएम के अलावा एजीएम ए दत्ता पीओ जे के जयसवाल आउटसोर्सिंग कंपनी की ओर से कंपनी का जीएम अशोक राय साईड इंचार्ज मनोज राय तथा मजदूर प्रतिनिधियों में मो० असलम मंसूरी राज कुमार महतो कोकिल महतो विजय यादव संतोष महतो आदि मौजूद थे।

संयुक्त मोर्चा ने दिया धरना

छंटनी के खिलाफ संयुक्त मोर्चा के बैनर तले मजदूरों ने दिया धरना। वार्ता के बाद धरना समाप्त हो गया। धरना का नेतृत्व युवा जमस के क्षेत्रीय अध्यक्ष रामा शंकर महतो व शंकर तूरी ने किया। धरना पर शंकर प्रमाणिक राज कुमार महतो धर्मेंद्र सिंह व कृष्णा सहित अन्य मजदूर बैठे थे।

छंटनी ग्रस्त आक्रोशित मजदूरों ने आउटसोर्सिंग कंपनी कार्यालय में घुसकर तोड़ फोड़ की। सामानों को क्षतिग्रस्त कर दिया तथा वहाँ कार्यरत कर्मियों के साथ मारपीट की। इस संबंध में साईड इंचार्ज अरविंद चौधरी ने थाने में लिखित शिकायत की है।

आउटसोर्सिंग कंपनी के प्रबंधक अशोक राय ने बताया कि बीसीसीएल प्रबंधन के द्वारा परियोजना विस्तार के लिए जमीन उपलब्ध नहीं कराने की वजह से कर्मियों की छंटनी की गई थी। बीसीसीएल प्रबंधन के द्वारा एक माह के भीतर जमीन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। इसलिए छंटनी वापस ले ली गई है।

Last updated: जनवरी 19th, 2020 by Pappu Ahmad
Pappu Ahmad
Correspondent, Dhanbad
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

पाठक गणना पद्धति को अब और भी उन्नत और सुरक्षित बना दिया गया है ।

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।
  • पश्चिम बंगाल की महत्वपूर्ण खबरें



    Quick View


    Quick View


    Quick View


    Quick View


    Quick View


    Quick View
  • ट्रेंडिंग खबरें
    ✉ mail us(mobile number compulsory) : [email protected]
    
    Join us to be part of India's Fastest Growing News Network