ईसीएल कापासाड़ा आउटसोर्सिंग में अवैध उत्खनन के दौरान चाल धंस जाने से 10 से 12 लोगों की मौत की आशंका

धनबाद/ निरसा : ईसीएल कापासाड़ा आउटसोर्सिंग में अवैध उत्खनन के दौरान चाल धंस जाने से 10 से 12 लोगों की मौत की आशंका है. घटना बुधवार सुबह 7 बजे की है. 2 शव स्थानीय लोग लेकर भाग चुके हैं. खबर लिखे जाने तक 3 से 4 शव घटनास्थल पर ही पड़ा हुआ है.

कैसे घटी घटना ?

अवैध खनन स्थल

इस संबंध में बताया जाता है कि निरसा थाना एवं गलफरबाड़ी ओपी के बॉर्डर एरिया पर स्थित कापासाड़ा आउटसोर्सिंग में प्रतिदिन की तरह बुधवार को भी करीब 100-150 की संख्या में महिला पुरुष अवैध उत्खनन करने पहुंचे थे.

अवैध उत्खनन के दौरान खदान के अंदर अचानक 10 फीट के दायरे से चाल धंस गया, जिस स्थान पर लोग कोयला काट रहे थे वहीं यह घटना घटी है ।कुछ लोग खदान के दूसरे मुहाने से निकलने में सफल रहे , जबकि 8-10 लोग उसी मलबे की चपेट में आ गये. पूरे चित्कार व कोहराम से क्षेत्र गूंज उठा.

घटना की सूचना ईसीएल प्रबंधन एवं स्थानीय पुलिस को दी गयी. समाचार लिखे जाने तक पुलिस प्रबंधन घटनास्थल पर नहीं पहुंची है. चालू खदान में इतनी बड़ी खान दुर्घटना प्रबंधन एवं प्रशासन के रवैये पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करती है. मृतकों में तीन पुरुष एवं एक महिला की पुष्टि ।

बताया जाता है कि अवैध कोयला को दामोदर नदी के मार्ग केलियासोल होते हुए रघुनाथपुर व बराकर नदी के मार्ग जामताड़ा प्रतिदिन स्कूटर मोटरसाइकिल के माध्यम से भेजा जाता है. इसके अलावे रात के अंधेरे में क्षेत्र के चिन्हित उद्योगों, रि फैक्ट्रियों में भी खपाने का खेल किया जाता है.

क्षेत्र का आउटसोर्सिंग इनदिनों अवैध खनन का सेफ जोन बना हुआ है. मृतकों में तीन पुरुष एवं एक महिला की पुष्टि आसपास के कुछ लोग कर रहे हैं.

मृतक आसपास के इलाके के सियारकनाली, लकड़ाकनाली क्षेत्र के रहने वाले बताए जा रहे हैं. मृतकों में दो का नाम स्पष्ट हो पाया है, जिसमें मुगमा के शिवडंगाल निवासी दिनेश महतो व मुगमा हाई स्कूल के पीछे कांतो के मौत की पुष्टि हो पायी है.

Last updated: जनवरी 23rd, 2019 by Pappu Ahmad

Pappu Ahmad Pappu Ahmad
Correspondent, Dhanbad
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।