राम’ उद्घोष के साथ निकला आखाड़ा, महावीरी बाँस के झंडों से पटा मिहिजाम जामताड़ा

mahavir-akhara-mihijam

मिहिजाम में निकली आकर्षक झांकी, रामनवमी पर जुटे श्रद्धालु,सदस्यों ने पिलाया शरबत, धूमधाम से निकला जुलूस

एक ओर शक्ति की प्रतीक माँ दुर्गा के नवम रूप सिद्धिदात्री की पूजा और दूसरी ओर रामनवमी को लेकर पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ था । सुबह से ही श्रद्धालुओं का मंदिरों में तांता लगा रहा है। एक ओर माता का जगराता और दूसरी ओर जय श्रीराम के उद्घोष से पूरा मिहिजाम का वातावरण गुंजयमान हो रहा ।

रामनवमी के अवसर पर शनिवार सुबह से मिहिजाम के सभी देव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जन्मोत्सव के अवसर पर स्थानीय कानगोई अवस्थित हनुमान मंदिर, रेलफाटक हनुमान मन्दिर, स्टेशन रोड हनुमान मंदिर, कालीतल्ला मंदिर में भक्तों की सर्वाधिक भीड़ देखी गई।

चैती महानवमी को लेकर मन्दिरो में विशेष आरती एवं भजन कीर्तन आकर्षण का केंद्र बना रहा। रामनवमी को ले महावीरी झंडों एवं बांस के डंडों की खूब बिक्री हुई। रामनवमी के पावन अवसर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विभिन्न अखाड़ों द्वारा आकर्षक जुलूस निकाला गया। शहर के स्टेशन रोड शिव मंदिर, रामू खटाल, कन्गोई, रेल्पार हनुमान मंदिर अखाड़ा द्वारा आकर्षक जुलूस एवं झांकी निकाला गया। इन्दिरा चौक मोड़ पर विशेष खेल और कतरब दिखाया गया।

अखाड़े में करतब दिखाते युवा

विभिन्न अखाड़ा दलों द्वारा लाठी, भाला, तलवार आदि पारंपरिक हथियार से खेला जा रहा खेल आकर्षण का केंद्र बना रहा। शहर के विभिन्न इलाकों से लोग इंद्रा चौक मोड़ के निकट जमा हुए।आयोजन को सफल बनाने में मिहिजाम नगर परिषद अध्यक्ष कमल गुप्ता ,उपाध्यक्ष शांती देवी, चिकित्शक सिधार्थ राय, राहुल कुमार शर्मा, संजय सिंह,बालमुकुन्द दास, थाना प्रभारी गयानन्द यादव आदि का सराहनीय योगदान रहा।

रामनवमी के मौके पर शोभायात्रा शाम के साढ़े 5 बजे निकला । जबकि यह 3 से 4 के बीच निकलने की बात थी । इस संबंध में सर्किल इंस्पेक्टर अशोक कुमार ने बताया की मिहिजाम में सुरक्षा चाक-चौबंद है। चप्पे-चप्पे पर जवान और पुलिस अफसर तैनात कर दिए गए हैं। कुल 100 जवानों को तैनात किया गया है । कहा कि अनुशासन में रहकर जो अखाड़ा श्रेष्ठ होगा उसे सम्मानित किया जायेगा । सुरक्षा के मद्देनजर अस्पतालों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। कहा कि शरारती तत्वों और सौहार्द बिगाड़ने वालों पर कार्यवाही का निर्देश दिया गया है। शोभायात्रा को लेकर कैमरा मैन लगाए गये थे । सादे लिबास में भी पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे । सुरक्षा कारणों से बोदमा तथा कानगोई में बैरिकेटिंग की गयी है ।

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस क्लब श्मशान रोड मिहिजाम के अध्यक्ष चिकित्सक सिधार्थ राय, सचिव सुनील कुमार शर्मा, संजय सिंह ने जिला प्रशसान द्वारा आयोजित उम्दा सुरक्षा व्यव्स्था, अनुशासन आदि के लिये एसडीओ, एसडीपीओ, इंस्पेक्टर को सम्मानित करने की घोषणा की। साथ ही बेस्ट अखाड़ा समिति को ट्रॉफी देने की घोषणा की।

Last updated: अप्रैल 13th, 2019 by Om Sharma

अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।