सोनपुर बाजारी में ओसीपी के लिए रास्ते काटे जाने पर उबल पड़ा पूरा गाँव

पांडेश्वर । ईसीएल के सबसे महत्त्वपूर्ण प्रोजेक्ट सोनपुर बाजारी में बड़े ही नाटकीय ढंग से 8 ईसीएल श्रमिकों को निलंबित किया गया एवं दो दिन बाद निलंबन वापस ले लिया गया।

रास्ते काटे जाने के विरोध में उबल पड़ा पूरा गाँव

बीते मंगलवार को ओसीपी के उत्पादन के लिए एक रास्ता काटे जाने के विरोध में शाम करीब पाँच बजे सोनपुर ग्राम के लोगों ने सोनपुर बाजारी एरिया के महालक्ष्मी कंपनी के दो ओसीपी में उत्पादन कार्य बंद कर दिया। सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण ओसीपी के पास जमा हो गए और उत्पादन को बंद करवा दिया। ग्रामीणों का कहना था कि इस रास्ते से बस गाँव तक पहुँचती थी। रास्ता कट जाने के कारण ग्रामीण सुबह से ही बस का इंतजार कर रहे थे। विद्यार्थी स्कूल जाने के लिए घंटों बस के इंतजार में खड़े रहे लेकिन जब बस नहीं आई तो आगे बढ़कर देखा कि रास्ते को ही काटकर ओसीपी में मिला दिया गया है। इस घटना से गुस्साये सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण ओसीपी के पास इकट्ठा हो गए जिसमें गाँव के रहने वाले कुछ ईसीएल कर्मचारी भी थे।

प्रबंधन ने हंगामें में शामिल आठ ईसीएल कर्मचारियों को निलंबित किया

घटना की जानकारी फौरन जीएम एवं उच्च अधिकारियों तक पहुँची एवं समझा-बुझा कर गाँववालों को शांत किया गया एवं दो घंटे बाद ही उत्पादन का कार्य शुरू हो सका। उत्पादन बाधित करने के हंगामे में शामिल ईसीएल कर्मचारियों को चिन्हित कर प्रबंधन ने आठ कर्मचारियों को निलंबित कर दिया। इससे ग्रामीणों में गुस्सा और भड़क गया एवं वे विद्रोह पर ऊतारू हो गए। इस बीच पाण्डेश्वर थाना में बैठकों का कई दौर चला लेकिन कोई समाधान नहीं निकला । पूरे मामले में किसी भी राजनीतिक दल अथवा राजनीतिक पार्टी ने हस्तक्षेप नहीं किया है। ग्रामीण अपने स्तर संघर्ष कर रहे थे

इस बीच प्रबंधन का कहना है कि एनएच 60 को डायवर्सन करके अलग मार्ग बना दिया गया है फिर भी इसका विरोध करने और कार्य में बाधा पहुँचाने का कोई औचित्य नहीं है जबकि पास के गाँव भाटमोड़ा मधुडंगा ग्राम के लोगों को सड़क काटे जाने से कोई आपत्ति नहीं है । लेकिन उससे 3 किलोमीटर दूरी के लोग उसका विरोध कर रहे है ।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक आज शाम 4 बजे फिर बैठक हुयी जिसमें पाण्डेश्वर विधायक जितेंद्र तिवारी के हस्तक्षेप से प्रबंधन ने सभी आठों कर्मचारियों का निलंबन वापस ले लिया है साथ दूसरे रास्ते से गाँव में बस ले जानी पर भी सहमति बनी है।

मंडे मॉर्निंग अखबार घर बैठे पाएँ। निष्पक्ष पत्रकारिता की निष्पक्षता बनाए रखने में अपना छोटा सा सहयोग करें । वार्षिक सदस्य बनें और विशेष सुविधा का लाभ उठाएँ । क्लिक करें ।

Subscribe Our Channel

Last updated: दिसम्बर 6th, 2018 by Central Desk - Monday Morning News Network

यदि आप पश्चिम बंगाल जिला पश्चिम बर्धमान से हैं और किसी भी क्षेत्र में कुछ ऐसा काम किए हैं या करते हैं जो जिला स्तर पर सम्मान के योग्य है तो इस लिंक पर जाकर अपना नामांकन दर्ज कराएं

मंडे मॉर्निंग श्रेष्ठ उपलब्धि सम्मान – 2018
  • ताजा अपडेट
    विज्ञापन
  • ट्रेंडिंग
    ✉ mail us(mobile number compulsory) : mondaymorning.editor@gmail.com