वाहन चोर के बहुत बड़े गिरोह का भंडाफोड़, जीपीएस सिस्टम वाली गाड़ी चुराने पर फंसा पूरा गिरोह

वाहन चोर गिरोह का सदस्य गिरफ्तार, स्कॉर्पियो सूमो सहित चुराई है कई गाड़ियाँ बरामद

धनबाद। पुलिस ने एक बहुत बड़े वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह बिहार का है। धनबाद में नवंबर -दिसंबर महा से सक्रिय रहा है। 2 माह के अंतराल में गिरोह ने धनबाद जिले से 3 स्कॉर्पियो, एक मारुति अल्टो के10, 3 टाटा सुमो, 1 महिंद्रा पिक अप तथा 2 बोलेरो चोरी करने की बात स्वीकारी है।

जीपीएस सिस्टम वाली गाड़ी चुराने पर फंसा पूरा गिरोह

इस संबंध में सिटी एसपी पियूष पांडे ने पत्रकारों को बताया कि 23 दिसंबर की सुबह जेलगोड़ा के पास खड़ी स्कॉर्पियो जेएच 10एएक्स 5503 तथा जेएच 10बीडी 9861 को चुरा लिया गया था। संयोग से दोनों गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ था। जीपीएस का लोकेशन लगातार दाउदनगर औरंगाबाद तथा नासिरीगंज रोहतास के आसपास दिखा रहा था। पुलिस ने मोबाइल फोन पर संबंधित थानों को घटना की सूचना दी तथा उक्त दोनों स्कॉर्पियो को रोककर बरामद करने का अनुरोध किया।

सिटी एसपी ने बताया कि वरीय पुलिस अधीक्षक के हस्तक्षेप से दाउदनगर थाना क्षेत्र से मोo सागीर उर्फ मोनू (28) पिता स्वर्गीय मुमताज अहमद, जिला औरंगाबाद बिहार को स्कॉर्पियो संख्या जेएच 10बीडी 9861 के साथ रंगे हाथों पकड़ लिया गया। दूसरी स्कॉर्पियो जेएच 10एएक्स 5503 को नासिरीगंज रोहतास से बरामद किया गया।

अभियुक्त ने पुलिस को बताया कि उन्होंने धनबाद से एक मारुति अल्टो के10 जेएच 10एजी 2388 को 3 नवंबर को जोरापोखर से चुराया था। इसी गाड़ी से वे लोग 23 दिसंबर को धनबाद पहुँचे थे तथा दोनों स्कॉर्पियो को चुराया था।

पुलिस ने जब अल्टो को जब्त किया तो उस पर जमशेदपुर का जाली नंबर प्लेट लगा हुआ था।

पुलिस ने चोरी की अल्टो की पहचान उसके असली मालिक चंदन कुमार से करवाई। इसके लिए पुलिस ने वीडियो कॉल करके उसे गाड़ी दिखाई। पुष्टि होने पर चंदन तत्काल डेहरी-ऑन पहुँचा और अपनी गाड़ी का पूर्ण रूप से पहचान किया। मोनू ने पुलिस को बताया कि गिरोह का सरगना अशरफ उर्फ पप्पू खान रोहतास थाना क्षेत्र का है। गिरोह के अन्य सदस्यों में इसराइल खान, अरशद खान तथा अन्य लोग शामिल है। उसने पुलिस को बताया कि गिरोह ने दो-तीन नवंबर की रात गोल्डन रंग की मारुति अल्टो के10, 19-20 नवंबर की रात क्रीम रंग की सरकारी टाटा सूमो गोल्ड, 25-26 नवंबर की रात एक सफेद रंग की महिंद्रा पिकअप वैन, 12 अक्टूबर को सफेद रंग की बोलेरो, 30 नवंबर को एक टाटा सूमो गोल्ड, 18 दिसंबर को एक मैरून रंग की सूमो विक्टा, 11 अक्टूबर को क्रीम रंग की बोलेरो तथा बोकारो से नवंबर माह में एक सफेद रंग की स्कार्पियो चोरी की है।

इस तरीके से गिरोह करते थे अपना काम

गिरोह पूर्व में चोरी की गई कार के साथ संध्या रोहतास, औरंगाबाद से चलकर रात के 9-10 बजे धनबाद जिले में पहुँचते थे। उसके बाद चाय नाश्ता करके एक दो घंटा आराम करने के बाद सड़क के किनारे खड़ी गाड़ियों की खोज में निकलते थे।

चोरी करने के लिए सही और सुरक्षित स्थिति को भांप कर वे टारगेटेड वाहन की निगरानी के लिए अपने सहयोगी को खड़ा कर देते थे। गिरोह का अशरफ लॉक तोड़ने में माहिर है। वह गाड़ी का लॉक तोड़कर गाड़ी स्टार्ट करता था। फिर गिरोह के अन्य सदस्य गाड़ी लेकर चार-पाँच घंटे में रातों रात टोल टैक्स गेट से बचने के लिए लूप रोड का इस्तेमाल कर जीटी रोड पकड़ कर वापस रोहतास, औरंगाबाद लौट जाते थे। औरंगाबाद पहुँचकर गाड़ी में फर्जी रजिस्ट्रेशन नंबर लगा दिया जाता था।

सिटी एसपी ने बताया कि रजिस्ट्रेशन नंबर भी वे बड़ी चालाकी से लगाते थे। वे चोरी की गई गाड़ी पर उसी निर्माण तिथि के आसपास के समय की एवं कंपनी, मेक, मॉडल, रंग आदि विवरण की गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर लगाते थे। अपराधी जानते थे कि प्रायः चेकिंग के दौरान पुलिस भौतिक रूप से इंजन नंबर तथा चेसिस नंबर का सत्यापन नहीं कर पाती है। इंटरनेट से चेक करने पर सारे डिटेल सही पाकर गाड़ी को छोड़ देते हैं।

अपराधी चोरी की गई गाड़ी को किसी दूसरे शहर में सड़क के किनारे स्थित गैरेज में रिपेयर करने के बहाने खड़ी कर देते थे, जिससे किसी को कोई संदेह ना हो। बाद में गाड़ियों को या उसके स्पेयर्स पार्ट्स को बेच दिया जाता था। ऐसी चोरी की गाड़ियाँ बिहार में शराब माफियाओं द्वारा खरीदी जाती थी।

सिटी एसपी ने बताया कि छापामारी टीम में पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी जोरापोखर सत्यम कुमार, जोरापोखर थाना के महावीर यादव, अमित कुमार सिंह, मदरा उरांव, कुमार शंभू शरण, प्रमोद कुमार, देवराज पासवान तथा अशोक कुमार मंडल शामिल थे।

Subscribe Our Channel

Last updated: दिसंबर 27th, 2018 by Pappu Ahmad

  • इन खबरों को पढ़ें हैं क्या ...?
    2 दिन पहले »एनआईटी के छात्रों ने बनाया अदम्य...
    2 दिन पहले »51वां भारत स्काउट एंड गाइड स्टेट...
    3 दिन पहले »अंडाल : गंभीर सड़क दुर्घटना में ज...
    3 दिन पहले »धनबाद – चंद्रपूरा बन्द रेल...
    3 दिन पहले »धनबाद में ATM से निकले 60 हजार र...
    4 दिन पहले »आज का इतिहास: 16 जनवरी
    5 दिन पहले »एकलौता पुत्र तिरंगे मे लिपटा आया
    6 दिन पहले »ऐतिहासिक महत्त्व जानें कुंभ के ब...
    7 दिन पहले »14 व 15 जनवरी को मनाया जाएगा मकर...
    1 week पहले »धनबाद रेलवे स्टेशन से मिली महिला...
    1 week पहले »जामुड़िया में युवक की नृशंस हत्या...
    1 week पहले »तीस गाड़ियों के काफिले के साथ कोल...
    1 week पहले »धनबाद स्टेशन के साउथ साइड से जोड़...
    1 week पहले »झरिया में युवक की गोली मारकर हत्...
    1 week पहले »दुर्गापुर महकमा के पेट्रोल पंप स...
    1 week पहले »तृणमूल को बड़ा झटका, सांसद सौमित्...
    2 weeks पहले »धनबाद में शुरू होगा रेडियो स्टेश...
    2 weeks पहले »दुर्गापुर एक नजर (6 जनवरी )
    2 weeks पहले »इतिहास के पन्नों से गायब बंगाल क...
    2 weeks पहले »काश बार-बार आयें जीएम साहब
    2 weeks पहले »कल्याणेश्वरी पूजा दुकान में तोड़फोड़
    2 weeks पहले »अवसर – ताजा नौकरी , ताज़ा भ...
    2 weeks पहले »बीसीसीएल , बस्ताकोला एरिया ऑफिसर...
    2 weeks पहले »आज का इतिहास : 4 जनवरी
    2 weeks पहले »व्हाट्सऐप के जैसा ही फेसबुक मैसे...
    2 weeks पहले »सुप्रीम कोर्ट में नेस्ले ने माना...
    और देखें .......
    ट्रेंडिंग खबरें
    विज्ञापन
  • ✉ mail us(mobile number compulsory) : mondaymorning.editor@gmail.com
    Web Hosting