तुलादान के लिए सज धज कर तैयार है श्री झरिया धनबाद गौशाला

धनबाद/भगतडीहःतुलादान कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोरों पर गौशाला प्रांगण सज धज कर तैयार , सैकड़ों की संख्या में गौ भक्त होंगे शामिल ।

बस्तकोला । तुलादान करने से मनुष्य को सभी मनोरथ की प्राप्ति होती है साथ ही सभी ग्रहों की शांति कष्ट का निवारण होता है. गौ सेवा पुण्य प्राप्ति का सरल माध्यम भी है.  इन्हीं विचारों को लेकर बस्ताकोला स्थित श्री झरिया धनबाद गौशाला समिति के सौजन्य से मकर सक्रांति के अवसर पर दो दिवसीय तुला दान कार्यक्रम का भव्य आयोजन की तैयारियां जोरों पर है.

बस्तकोला स्थित गौशाला प्रांगण में 14 व 15 जनवरी को तुलादान का आयोजन किया गया है. भव्य आयोजन को लेकर गौशाला प्रांगण सज धज कर तैयार है.

दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान सैकड़ों की संख्या में आने वाले गौ भक्तों की सुविधा की व्यवस्था की गई है. कार्यक्रम समापन के बाद भोजन की व्यवस्था गौशाला प्रबंधन की ओर से किया जाएगा.

अपने वजन के बराबर की सामग्री गाय को भोजन स्वरूप दान दी जाती है

तुलादान की प्रथा बहुत पुरानी है अपने शरीर के वजन के बराबर गाय के खाने की सामग्री को धार्मिक विधि विधान से वजन कर दान किया जाता है. धार्मिक विद्वान पंडितों के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच तुला दान कार्यक्रम किया जाएगा.

गौशाला समिति की ओर से सामूहिक हवन की व्यवस्था की गई है. गौशाला समिति सचिव द्वारिका प्रसाद गोयंका ने कहा कि तुला दान का काफी धार्मिक महत्व है. तुला दान में गाय के खाने के लिए गुड, चोकर ,हरा चारा, पशु दाना के लिए निर्धारित राशि का भुगतान किया जा सकता है .

कार्यक्रम को सफल बनाने में मुरलीधर पोद्दार महेंद्र अग्रवाला रामप्रसाद कटेसरिया अशोक सराफ प्रमोद जालू का अनिल खेमका दिनेश गोयंका पिंटू अग्रवाल पवन मित्तल बृजमोहन अग्रवाल शारदा सिंह सहित सैकड़ों भक्त सक्रिय हैं


संवाददाता : देवा

Subscribe Our Channel

Last updated: जनवरी 13th, 2019 by Pappu Ahmad