Site icon Monday Morning News Network

न बिजली कनेक्सन है और न मीटर , बीपीएल परिवारों को आया हजारों का बिजली बिल , एसएम का घेराव

सालानपुर ब्लॉक अंतर्गत लगभग आठ पंचायत के 300 से भी अधिक मजदूर वर्ग बीपीएल कार्ड धारी विदुत कंजूमर को क्षमता से अधिक बिल एवं नोटिस मिलने से नाराज ग्रामीणों ने बुधवार को रूपनारायणपुर विद्दुत स्टेशन मैनेजर प्रभात कुमार साव का घेराव करते हुए विद्दुत विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की, लोगों ने आरोप लगाया की ना ही कनेक्सन और ना ही रीडिंग फिर भी लोगों पाँच हजार से लेकर 50 हजार की बिल कैसे आ रहा है ।

सालानपुर, एथोड़ा, जीतपुर, अल्लाडीह समेत विभिन्न क्षेत्रों से आये लोगों ने कहा कि हमसभी लोग मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करते है, ऐसे में हजारों रुपये का बिल कहा से देंगे, इतना ही नहीं विभाग द्वारा बिल के साथ-साथ धमकी भरा नोटिस भी भेजा जा रहा है ।

कुछ लोगों ने आरोप लगाया की विगत लगभग एक वर्ष पूर्व कुछ कंजूमर को बकाया चुकता करने के लिए सहभागिता से इनस्टॉलमेंट में रुपये चुकता किया था, किन्तु चुकता होते ही पुनः हजारों रुपये का बिल आ गया ।

इधर घटना की सूचना पाकर पहुँचे सामाजिक कार्यकर्ता भोला सिंह एवं सुभाष महजन ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया एवं उन्होंने स्टेशन मैनेजर से तत्काल बिल एवं नोटिस किसी को भी भेजने से मना किया, उन्होंने कहा क्षमता से अधिक बिल दे पाना बीपीएल कार्डधारियों के लिए असंभव है ।

उन्होंने कहा मामले को लेकर क्षेत्र के विधायक विधान उपाध्याय से विस्तृत चर्चा कर विकल्प निकाला जायेगा । उन्होंने बताया कि सभी कंजूमरों को सीपीएम सरकार के समय मुफ्त बिजली परिसेवा के नाम पर कनेक्सन दिया गया था । जिसमें संभवतः 30 यूनिट तक की फ्री सीमा निर्धारित किया गया था।

8 से 9 वर्ष पहले  ही कुछ लोगों का बिजली काट भी दिया गया था, जिसे आज भी बिजली बिल भेजा जा रहा है । इस संबंध में स्टेशन मैनेजर प्रभात कुमार ने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया। मौके पर रमेश तांती समेत सैकड़ों की संख्या में बीपीएल कंजूमर मौजूद थे ।

Last updated: नवम्बर 28th, 2019 by Guljar Khan