Site icon Monday Morning News Network

मैथन में क्रिसमस डे पर सैलानियों की संख्या में भारी गिरावट

क्रिसमस डे 25 दिसंबर को सैलानियों की भीड़ पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष भारी गिरावट आई है । मैथन डैम पर्यटन से जुड़े व्यवसाई वर्ग का मानना है कि इस वर्ष 25 दिसंबर की भीड़ में 75 प्रतिशत की गिरावट आई है । जो यहाँ के व्यवसाई वर्ग के लिए निराशा का कारण है । एक और जहाँ सालानपुर पुलिस एवं कल्याणेश्वरी पुलिस की अगुवाई में भारी भीड़ की अंदेशा करते हुए सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया था, किन्तु व्यवस्था के अनुरूप भीड़ सामान्य रही । हालाँकि दूर दराज से मैथन भ्रमण को आये पर्यटकों का कहना है कि देश भर में चल रहे एनआरसी एवं सीएए के विरुद्ध प्रदर्शन के कारण लोग बाहर निकलने से परहेज कर रहे है ।

24 परगना से आये पर्यटक आये भास्कर सरकार ने बताया कि उनके साथ पहले मैथन आने के लिए और भी लोग तैयार थे, किन्तु रास्ते में कोई अनहोनी ना हो जाये साथियों ने टिकट केंसील करा दिया ।

मैथन को आने वाले पिकनिक बस की संख्या भी बीते वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष कम है, अधिकांश बस मालिक अपने वाहनों को फ़िलहाल बाहर नहीं भेज रहे है, लोगों में डर का माहौल है कि कही उनके साथ भी कोई अप्रिय घटना ना घट जाए, बीरभूम से आये रंजन दास ने कहा मैथन का जलाशय इस वर्ष और भी मनमोहक है, किन्तु आशा के अनुरूप मैथन में साफ़ सफाई और सुविधा की कमी है ।

पालतू गाय से लेकर कुत्तो का झुण्ड से पूरा दिन परेशान रहा हूँ, आवारा गाय बैल लोगों को ठीक से खाना खाने नहीं देते है, इसके लिए यहाँ के पंचायत समिति को ध्यान देने की आवश्यकता है । साथ ही क्षेत्र में पेयजल की भी समस्या है ।

सुरक्षा एवं भीड़ नियंत्रण को लेकर मैथन बांध पर आवागमन रहा बंद

भारी भीड़ होने की आशंका को लेकर डीवीसी की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ के जवानों द्वारा डीवीसी के आदेश पर मैथन बांध पर स्थित टूल संख्या एक एवं दो को पूर्ण रूप से बिरिकेट कर दी गयी थी, इस दौरान बांध से होकर किसी भी वाहनों का प्रवेश निषेध रहा, सिर्फ पैदल भ्रमण करने वाले सैलानियों को बांध पर जाने की अनुमति रही ।

मैथन में तैनात सी पी वी पी पुलिस कर्मी


दूसरी ओर सालानपुर पुलिस तथा कल्याणेश्वरी पुलिस द्वारा पूरे पिकनिक स्पॉट की मोनिटरिंग की जा रही थी, जंगल रोड नाका पॉइंट के पास ही पुलिस द्वारा डैम की ओर जाने वाली वाहनों को रोक दिया जा रहा था, जबकि वाहनों को सिर्फ थर्ड डायिक पिकनिक स्पॉट की ओर ही जाने की अनुमति थी, इस दौरान पूरे पिकनिक स्पॉट पर डीजे बंद रहा, जबकि पुलिस ने विभिन्न सार्वजनिक स्थल से शराब एवं थर्माकोल प्लेट भी जब्त किया ।

मौके पर सालानपुर थाना प्रभारी पवित्र कुमार गांगुली, कुल्टी थाना प्रभारी सोमनाथ भट्टाचार्य, कल्याणेश्वरी फांड़ी प्रभारी अमरनाथ दास, चौरंगी फांड़ी प्रभारी अनंन्तो कुमार रॉय समेत अन्य उपस्थित थे ।

Last updated: दिसम्बर 25th, 2019 by Guljar Khan