अनुदानित दर पर यंत्र लेकर आधुनिक तकनीक से कृषि करें किसान -शुभद्रा

ब्लॉक कृषि विभाग द्वारा सामडी पंचायत क्षेत्र के मुक्ताइचण्डी परिसर में बृहस्पतिवार को तीन दिवसीय कृषि मेले का विधिवत उद्घाटन किया गया। मेला के मुख्य गेट का फीता काटकर एवं दीप जलाकर मेला का शुभारंभ किया गया। मेले के उद्घाटन के साथ ही मेले में किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी। मेला को लेकर कृषि कार्यालय परिसर में 20 स्टॉल लगाए गये है। जिला कृषि पदाधिकारी सागर बंदोपाध्याय एवं पार्थ घोष सह कृषि अधिकर्ता ने संयुक्त रूप से कृषि मेले का उद्घाटन किया।

मौक पर सभाधिपति शुभद्रा बाउरी (पश्चिम बर्द्धमान जिला परिषद ), श्रीमती अनुभा चक्रवर्ती सदस्य पश्चिम बर्द्धमान, जिला परिषद सदस्य मोo आरमान, कैलाशपति मण्डल, सालानपुर पंचायत समिति के सभापति फाल्गुनी कर्मोकर घासी, सालानपुर ब्लॉक कृषि अधिकर्ता चंदन कोनार, मत्स्य अधिकारी प्रबीर मजूमदार, प्राणी सम्पद विकास अधिकारी शुभाशीष पाल समेत सामडी पंचायत प्रधान जनार्दन मण्डल उपस्थित थे।

मेले में शुभद्रा बाउरी ने किसानों से सरकारी योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया। किसान अनुदानित दर पर कृषि यंत्र प्राप्त कर आधुनिक तकनीक से कृषि कार्य करें,ताकि उन्हें अधिक से अधिक फायदा हो सके। उन्होंने कहा कि तीन दिनों तक चलने वाले इस कृषि मेले में हर तबके के किसानों को लाभ मिलेगा। साथ ही किसान को कृषि विषयक किसी भी प्रकार का अगर जरूरत हो तो जरूर उनसे संपर्क करे। उद्घाटन समारोह के बाद सागर बंदोपाध्याय ने बताया कि मेला रविवार तक लगा रहेगा। इस मेले के लिए कृषि यंत्र खरीदने के लिए मिले आनलाइन आवेदनों में से करीब पाँच सौ आवेदनों को स्वीकृति दी गयी है।

स्वीकृत किये गये तमाम आवेदनों के हिसाब से इस मेले में कृषकों को कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जाएँगे। वैसे मेले के पहले दिन कई कृषि यंत्र स्टाॅल से नदारद भी रहे। मेले के दौरान किसानों को बकायदा खेती व योजना के संबंध में प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में कई कृषि वैज्ञानिक व कृषि विभाग के अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे। कृषि अधिकर्ता चन्दन कोनार न बताया कि तीन दिवसीय इस मेले में विभिन्न सांस्कृतिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया जाएगा,

साथ ही चित्रांकन प्रतियोगिता, नृत्य प्रतियोगिता भी शामिल है। मेले में बीस विभिन्न स्टॉल लगाया गया, जिसमें कृषि से जुड़े सार, बीज, कीटनाशक औषधि का दुकान शामिल है। स्वनिर्भर गोष्ठी सबुज साथी द्वारा लगाया गया दुकान में महिला द्वारा बनाये गए मशरूम ,फसली खेती में फुल गोवि का दुकान भी है।

मंडे मॉर्निंग अखबार घर बैठे पाएँ। निष्पक्ष पत्रकारिता की निष्पक्षता बनाए रखने में अपना छोटा सा सहयोग करें । वार्षिक सदस्य बनें और विशेष सुविधा का लाभ उठाएँ । क्लिक करें ।

Subscribe Our Channel

kajal Mitra

kajal Mitra

Associate correspondent and Photographer from Salanpur, Chittranjan( Dist. Pashchim Bardhman: West Bengal)
kajal Mitra
Last updated: दिसम्बर 6th, 2018 by kajal Mitra

यदि आप पश्चिम बंगाल जिला पश्चिम बर्धमान से हैं और किसी भी क्षेत्र में कुछ ऐसा काम किए हैं या करते हैं जो जिला स्तर पर सम्मान के योग्य है तो इस लिंक पर जाकर अपना नामांकन दर्ज कराएं

मंडे मॉर्निंग श्रेष्ठ उपलब्धि सम्मान – 2018
  • ताजा अपडेट
    विज्ञापन
  • ट्रेंडिंग
    ✉ mail us(mobile number compulsory) : mondaymorning.editor@gmail.com