Site icon Monday Morning News Network

बीडीओ एवं जिलाधिकारियों के औचक निरीक्षण से मची खलबली ,फैक्ट्रियों में भारी गड़बड़ियाँ पायी गयी

सालानपुर । सालानपुर प्रखण्ड क्षेत्र के नाकड़ाजोडिया, रूपनारायणपुर समेत श्रीरामपुर बुधवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों की कार्यवाही और छापेमारी से उथल पुथल रहा ।

गुटखा विक्रेताओं को चेतावनी दी एवं गुटखा जब्त किया

सालानपुर बीडीओ तपन सरकार, सालानपुर थाना प्रभारी पवित्र कुमार गांगुली, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अधिकारी राजीव चक्रवर्ती, एआरटीओ जे गुहा एवं बीएल एंड आरओ सुभोदीप टिकदार के साझा अभियान में सबसे पहले रूपनारायणपुर डाबर मोड़ के विभिन्न दुकान एवं प्रतिष्ठानों में में प्लास्टिक एवं थर्माकोल उपयोग के लिए छापेमारी की गयी, इस दौरान अधिकारियोंं ने कई दुकान से प्लास्टिक निर्मित वस्तु अथवा थर्माकोल की वस्तुए जब्त की, साथ ही अधिकारियों द्वारा प्लास्टिक निर्मित वस्तुओं का इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी दी गयी ।

दूसरी ओर अधिकारियोंं ने नाकड़ाजोडिया स्थित माँ काली हार्ड कोक प्लांट में दबिस देते हुए कागजातों की जाँच की । परिसर में व्यापक स्तर पर प्रदूषण को देखते हुए अधिकारी आग बबूला हो गए । प्लांट के कागजात भी संतोषजनक नहीं होने के कारण अधिकारियों ने कंपनी संचालक को दो दिन के भीतर सालानपुर बीडीओ कार्यालय में जरूरी दस्तावेज के साथ सशरीर उपस्थित होने को कहा , अन्यथा दो दिन के बाद प्लांट को सील कर दिया जायेगा ।

कारखाने के कागजात की जांच करते हुये बीडीओ एवं जिलाधिकारी

नाकड़ाजोडिया स्थित जय बाबा चंद्रचूड प्लांट में अधिकारियोंं की टीम ने छापेमारी की , पहले से ही घटना की जानकारी मिलने के कारण प्लांट मैनेजर से लेकर संचालक तक भाग खड़े हुए । अधिकारियों को इन दोनों फैक्ट्रियों में दर्जनों अनियमितता मिली है जिसमें मुख्य रूप से प्रदूषण एवं प्रदूषण नियंत्रण के लिए लगायी जाने वाली इएसपी सिस्टम नदारद पाया गया, साथ ही फैक्ट्री परिसर में प्रदूषण नियंत्रण के लिए प्रयाप्त पौधे भी नहीं लगायी गयी है । लैंड कन्वर्सन के कागजात, कच्चा कोयला का आयात निर्यात की कागजात समेत ओवर लोड जैसे अन्य मामलों की जाँच में संचालक विफल रहे ।

अभियान को आगे बढ़ाते हुए अधिकारी श्रीरामपुर स्थित सिद्धि विनायक प्लांट पहुँचे , जहाँ प्लांट पहले से बंद होने के कारण अधिकारियों को खाली हाथ लौटना पड़ा, जिसके बाद अधिकारियोंं ने श्रीरामपुर स्थित बालाजी एंटरप्राइज(नन्द किशोर शर्मा) गिट्टी क्रेशर में दबिश दिया । यहाँ भी अधिकारियों को संतोषजनक कागजात नहीं मिली।

बालाजी एंटरप्राइज श्रीरामपुर में अवस्थित है किन्तु चालान पर बराकर का पता अंकित पाया गया । जबकि गिट्टी क्रेशर बालाजी एंटरप्राइज एवं नन्द किशोर शर्मा नाम से संचालित करने का फर्जीवाडा सामने आया है ।

मामले को लेकर सलानपुर बीडीओ तपन सरकार ने बताया कि किसी भी प्रतिष्ठान की कागजात संतोषजनक नहीं मिला है । साथ ही दर्जनों अनियमितताए मिली है खास कर प्रदूषण के मामले में सभी संचालक नियम के विरुद्ध कार्य कर रहे है ।

उन्होंने कहा कि सभी फैक्ट्री संचालकों को दो दिनों के भीतर फैक्ट्री की लाइसेंस समेत अन्य जरूरी कागजात उपलब्ध कराने को कहा गया है । अन्यथा जिला के निर्देश पर कार्यवाही करते हुए सभी फैक्ट्रियों को सील कर दिया जायेगा ।मौके पर पश्चिम बर्द्धमान जिला के विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे ।

Last updated: दिसम्बर 12th, 2019 by Guljar Khan