Site icon Monday Morning News Network

कोल इंडिया – वेतन समझौता की मानकीकरण समिति की 7 वीं बैठक सम्पन्न , इन मुद्दों पर बनी सहमति

दिनांक 31/08/2019 को राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौता की मानकीकरण समिति (Standardisation Committee) की 7 वीं बैठक कोल इंडिया लिमिटेड के दिल्ली कार्यालय में हुई। बैठक में निम्न महत्त्वपूर्ण विषयों पर निर्णय लिए गए ।

01/07/2016 और उससे पहले रिटायर श्रमिकों को भी रिटायर के बाद इलाज की इस स्कीम के सदस्य बन सकेंगे। इस हेतु 6 माह का समय दिया जायेगा।

सभी कर्मचारियों को छुट्टी पीएचडी और सीएल आदि की सुविधा पूर्व परंपरा के अनुसार बिना भेदभाव के मिलती रहेगी।
इलेक्ट्रिक्ल सुपरवाज़र की पदोन्नति हेतु तकनीकी उप समिति की बैठक दिनांक 05/09/2019 को होगी और निर्णय को मानकीकरण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा।

रिटायर श्रमिकों के ड्यूज़ सेटलमेंट विशेष रूप से पेंशन के संबंध में चर्चा पर प्रबंधन ने सीएमपीएफ संगठन को आ रही आर्थिक और तकनीकी समस्याओं से अवगत कराया। हिन्द मजदूर सभा ने इस नीति का विरोध किया और सहमति नहीं बनी है।

NCWA -10 की धारा 12.5 & 12.6 में एनामलिज़ के निर्णय पर अमल के लिये एक 6 सदस्यीय समिति का गठन किया गया।

01.01.2017 से 28.03.2018 तक रिटायर श्रमिकों को 20 लाख रुपये तक की ग्रेच्यूटी के भुगतान अधिकारियों की भाँति करने हेतु विषय को कोल इंडिया लिमिटेड की ऐपेक्स जेसीसी में रखा जायेगा।

अधिकारी संवर्ग में पदोन्नति होने पर पर फिक्सेशन एनामलीज़ के मुद्दे पर सीएमडी सीएमपीडीआई की अध्यक्षता में उप समिति विचारण करेगी।

SPRA जो विभिन्न ग्रुप वेजेज़ में एक सामान है उसे WCL & SECL & NEC के अधिक ग्रुप वेजेज़ के संदर्भ में युक्ति युक्त करने पर उप समिति की बैठक के निर्णय पर मानकीकरण समिति विचारण करेगी।

CIL & SCCL, में NCWA -10 के संबंध में मानकीकरण समिति को अवगत कराया गया।

Last updated: अगस्त 31st, 2019 by News Desk Monday Morning