बेहतर सुविधाओं के साथ वापस खुला शताब्दी पार्क

आसनसोल रेल मंडल प्रबन्धक पी.के.मि‍श्रा एवं आसनसोल के सांसद सह केन्‍द्रीय राज्‍यमंत्री बाबुल सुप्रि‍यो ने बुधवार को आसनसोल स्थित नवीनीकृत शताब्‍दी शि‍शु उद्यान का उद्घाटन कि‍या। श्री सुप्रि‍यो, एमओएस ने शताब्‍दी शि‍शु उद्यान की व्यवस्था पर अपनी संतुष्टि व्यक्त करते हुए इस उद्यान में अधिक आगंतुक अनुकूल सुविधाऍं मुहैया कराने के लि‍ए अपनी खुशी जाहि‍र की।

उन्होंने पार्क को अच्छे आकार में बनाने और वाटर बॉडी को विकसित करने, अधिक पैमाने पर बैठने की व्यवस्था, कैफेटेरिया, फूडकोर्ट, मनोरंजन गतिविधियों और अधिक संख्या में एलईडी फ्लड रौशनी की व्यवस्था करने के लिए पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की सराहना की।

आसनसोल शहर के बीचों-बीच बने हरे रंग की पैच वाले इस एकल पार्क के संबंध में डीआरएम श्री मिश्रा ने कहा कि इस शि‍शु उद्यान में बैठने के लि‍ए ग्लेज़ेड टाइल वाले 22 बेंच, कोटा स्‍टोन के फर्श के साथ 02 वाटर शेड, सजावटी छतरीनुमा शेड, कंक्रीट से बना हाथी का मॉडल, शेड के अंदर शोधक के साथ दो ठंडा पानी के संयंत्र की व्‍यवस्‍था की गयी है। पुरूषों और महिलाओं के लिए सभी अत्‍याधुनिक फिटिंग, ग्लेज़ेड टाइल्स और सुंदर माहौल के साथ नए शौचालय कम्‍प्‍लेक्‍स का नि‍र्माण किया गया है। रात में रौशनी की व्‍यवस्‍था में सुधार के लिए पार्क में दो इलेक्ट्रिक हाई मास्ट लाइट और डेकोरेटि‍व गार्डेन लाइट लगाए गए हैं।

पार्क के अन्दर वाटर बॉडिस के सामने खूबसूरत एवं कम ऊंचाई वाले डिस्क फेंसिंग की व्यवस्था की गई है, साथ ही कोरियन तथा मैक्सिकन घास, हैज, सौन्दर्यपरक पौधों तथा विभिन्न किस्मों के पॉम वृक्षों से युक्त 3300 वर्ग मीटर वाले खूबसूरत लैंडस्केप गार्डेन तथा वर्षा के जल को संचय करने के लिए लगभग 2400 वर्ग मीटर तथा 4400 वर्ग मीटर के दो वाटर बाडियों को विकसित किया गया है। सुबह के समय सैर करने वाले अब झील के किनारे चलते वक्त ताजी हवा का लुत्फ ले सकते हैं।

लोको टैंक के बगल में वॉकिंग ट्रेल को विकसित किया गया है। नवीनीकृत हुए फुड कोर्ट,कैंटिन,कॉफी स्टाॅल मुँह में पानी लाने वाले स्वादिष्ट भोजन, विभिन्न प्रकार के पेय पदार्थ, नमकीन आदि परोसेंगे। अब फ्लोटिंग रेसटुरेंट बनाना हमलोगोंं का अगला कार्य योजना है। मौके पर आर.के.बर्नवाल (अपर मंडल रेल प्रबंधक), सभी शाखा अधिकारीगण एवं अन्य अधिकारियों तथा कर्मचारियों सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Subscribe Our YouTube Channel for instant Video Upload

Last updated: अक्टूबर 9th, 2018 by News Desk