Site icon Monday Morning News Network

अपना जन्मदिन ऐसे मनाया आरपीएफ जवान ने, समाज को दिया अनमोल सन्देश

आरपीएफ जवान सह एशोसियेशन अध्यक्ष बीके सिंह बच्चियों को सामग्री देते हुए

आसनसोल आरपीएफ पोस्ट में कार्यरत एक जवान ने आज अपना जन्मदिन बहुत ही अनोखे तरह से मनाया. उन्होंने आज सिर्फ अपना जन्मदिन ही नहीं मनाया, बल्कि समाज के लोगों को एक नै दिशा, सोच और सन्देश भी दिया. पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल में कार्यरत आरपीएफ जवान सह आरपीएफ एशोसियेशन के आसनसोल अध्यक्ष बी.के.सिंह का सोमवार को जन्मदिन था और उन्होंने इस मौके को लेकर आर्थिक रूप से कमजोर दो बच्चियों को स्कूल बैग और पाठ्य सामग्री भेंट की. साथ ही बच्चीयों को उसके वर्ग का किताब-कॉपी खरीद कर दिए.

हालाँकि यह एक पल के लिए मामूली सा बात प्रतीत होगा. क्योंकि वर्तमान में ऐसी कई सामाजिक संस्थाए है, जो बच्चों में पाठ्य सामग्रीया वितरित करती रहती है. लेकिन आज को जो मंजर था, शायद ही वह पहले कही किसी ने देखा होगा. क्योंकि अधिकांश की नजरो में आरपीएफ के जवान कठोर माने जाते है, लेकिन आज उसी कठोर समझे जाने वाले आरपीएफ जवान ने समाज को बहुत ही कोमल और अनमोल सन्देश दिया है. इस बाबत बीके सिंह ने बताया कि जिन बच्चियों को आज मैंने पाठ्य सामग्री दिए है,

वे रोज बाबा बासुकीनाथ सेवा समिति द्वारा संचालित लंगर में भोजन ग्रहण करने आया करते थे. लेकिन एक दिन वे बच्चियाँ स्कूल के पोशाक में आई. उन्हें स्कूल के पोशाक देखा तो मैंने उनसे पूछा की आपलोग स्कूल में पढ़ते हो. तो बच्चियों ने हाँ में प्रतिउत्तर दिया था. जो मेरे दिलो-दिमाग में बैठ सा गया था. मैंने उसी प्रण किया कि मौके मिला तो इनके लिए कुछ ना कुछ अवश्य करूँगा. आज जन्मदिन के दिन सुबह में जब परिजनों ने मुझे बधाई दी, तो मेरे ख्यालो में बच्चियाँ आ गई. जिसके बाद मैं बिस्तर से उठा और सीधे बाजार गया.

उन बच्चियों को स्कूल के लिए आवश्यकता पड़ने वाली जरुरी सामग्री मैंने खरीद ली और लंगर में उनका इन्तेजार करने लगा. बच्चियाँ समय पर आ गई. उसी दौरान उन्हें स्कूल की पाठ्य सामग्री भेंट कर दिए. उन्होंने कहा कि आगे भी प्रयास करूँगा, यदि ईश्वर ने चाह तो इन बच्चियों के अलावे अन्य की भी शिक्षा ग्रहण करने में सहायता अवश्य करूँगा, क्योंकि ये देश के भविष्य है और इनका शिक्षित होना आवश्यक है.

Last updated: अक्टूबर 8th, 2018 by News Desk