Site icon Monday Morning News Network

ईसीएल मुख्यालय में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

उपस्थित सीएमडी एवं अतिथिगण

राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुपालन में आयोजित होने वाली बर्नपुर-आसनसोल नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की अर्धवार्षिक बैठक (60वीं) ईसीएल मुख्यालय के सभागार में ईसीएल के अध्यक्ष-सह निदेशक प्रेम सागर मिश्रा की अध्यक्षता तथा उप महानिदेशक, खान सुरक्षा महानिदेशालय,सीतारामपुर प्रबीर कुमार पालित, ईसीएल के निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन,इस्को इस्पात संयंत्र के महाप्रबंधक व कार्यकारी कार्यपालक निदेशक के. वि. रामा राजु, उप महाप्रबंधक (कार्मिक-संकार्य) एम. आई. शमसी के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित हुई।

उल्लेखनीय है कि बर्नपुर-आसनसोल नराकास के अध्यक्षीय कार्यालय होने के नाते यह बैठक इस्को इस्पात संयंत्र, बर्नपुर में आयोजित होती रही है। यह दूसरा अवसर है कि जब यह बैठक किसी सदस्य कार्यालय में आयोजित हुई हो और यह गौरतलब है कि यह दूसरी बार भी ईसीएल में ही आयोजित हुई। बैठक के आरंभ में ईसीएल के निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन ने उपस्थित सभी का स्वागत करते हुए कहाकि यह हमारा सौभाग्य और नराकास अध्यक्षीय कार्यालय का हमारे प्रति अनुराग है कि हमें इस बैठक के आयोजन का अवसर मिला।

विशिष्ट अतिथि उप महानिदेशक, खान सुरक्षा महानिदेशालय, सीतारामपुर प्रबीर कुमार पालित ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि नराकास की बैठक का विशिष्ट महत्त्व है तथा इसमें प्रत्येक सदस्य कार्यालय प्रमुख की उपस्थिति विशिष्ट महत्त्व रखती है। इस्को के महाप्रबंधक व कार्यकारी कार्यपालक निदेशक श्री के. वि. रामा राजु ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह की बैठकों में होने वाली चर्चा को स्वयं तक केन्द्रित न रख इसका प्रचार करना चाहिए। अपने अध्यक्षीय संबोधन के दौरान ईसीएल के अध्यक्ष-सह निदेशक प्रेम सागर मिश्रा महोदय ने कहा कि हमें राजभाषा हिंदी से स्वतः, बिना किसी दबाव के जुड़ना चाहिए

तथा अपने-अपने कार्य क्षेत्र में राजभाषा कार्यान्वयन को गति देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है, हम सभी को समन्वित प्रयास के साथ उस लक्ष्य की प्राप्ति में जुट जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि हम ठान लें तो निर्धारित लक्ष्य अवश्य प्राप्त करेंगे। बैठक के दौरान विभिन्न सदस्य कार्यालयों की राजभाषा संबंधी गतिविधियों की समीक्षा की गई। बैठक का समापन संयुक्त सचिव (नराकास) श्री एम. आई. शमसी द्वारा धन्यवाद ज्ञापन कर किया गया। इस मौके पर सम्मानित अतिथियों के करकमलों से ईसीएल की प्रतिनिधि हिंदी गृह पत्रिका ‘ज्योत्स्ना’ के नवीन अंक का विमोचन भी किया गया।

Last updated: नवम्बर 28th, 2018 by News Desk